Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

School Summer Vacation 2024 : भीषण गर्मी के कारण स्कूलों में समय से पहले गर्मियो की छुट्टियां घोषित, इस दिन से बंद होंगे

Summer Vacation 2024: देश के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। जिसके चलते अब लोगों को घर से बाहर निकलने से पहले भी सोचना पड़ रहा है। इसके साथ ही राजस्थान समेत कई राज्यों के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है।

School Summer Vacation 2024 : भीषण गर्मी के कारण स्कूलों में समय से पहले गर्मियो की छुट्टियां घोषित, इस दिन से बंद होंगे
Image Credit: Goggle

Summer Vacation: देश के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। जिसके चलते अब लोगों को घर से बाहर निकलने से पहले भी सोचना पड़ रहा है। इसके साथ ही राजस्थान समेत कई राज्यों के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि इस बार राज्य सरकारों ने ये जानकारी काफी पहले ही जारी कर दी है।

इन राज्यों में अवकाश की घोषणा:

राजस्थान: 

राजस्थान में भी भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चूका है। जिसके चलते परीक्षा खत्म होते ही तुरंत छुट्टियां हो जाएंगी। लेकिन आधिकारिक तौर पर गर्मी की छुट्टियां 17 मई से शुरू होंगी। फिलहाल, राज्य में वार्षिक परीक्षा का वक़्त है।

पश्चिम बंगाल: 

देश के अधिकांश राज्यों में लू का प्रकोप शुरू हो चूका है। इसे देखते हुए बंगाल की राज्य सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य भर के सरकारी स्कूलों में 22 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन छुट्टियां घोषित करने का निर्णय लिया गया है।

बिहार:

बिहार के शिक्षा विभाग ने भी गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी है। राज्य में 15 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन छुट्टियां शुरू होंगी और 15 मई 2024 तक जारी रहेंगी।

उड़ीसा: 

गर्मी के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार ने 20 अप्रैल तक स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की है। अगर गर्मी इसी तरह जारी रही तो सरकार स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने का आदेश जारी कर सकती है।

उत्तर प्रदेश: 

उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने इस बार 41 दिन की गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई हैं। राज्य में 21 मई से 30 जून 2024 तक स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इस दौरान राज्य के सभी स्कूल बंद रहेंगे।