Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अमेरिका में कहर बरपा रहा EEE वायरस, इसके संक्रमण से हो रही है मौतें, जानें मच्छरों से फैलने वाली इस बीमारी के...

विशेषज्ञों का कहना है कि ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस, या EEE, मच्छरों के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है।

अमेरिका में कहर बरपा रहा EEE वायरस, इसके संक्रमण से हो रही है मौतें, जानें मच्छरों से फैलने वाली इस बीमारी के...

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि आसानी से फैलने वाला दुर्लभ घातक इक्वाइन वायरस जो प्रभावित लोगों में से लगभग 30 प्रतिशत को मारता है ।

ये भी पढ़िए-  

न्यूयॉर्क राज्य में कई हडसन वैली काउंटियों में प्रकोप पैदा किया है। अधिकारियों के अनुसार, मैसाचुसेट्स के एक बुजुर्ग व्यक्ति की हाल ही में ऑरेंज काउंटी में इक्वाइन वायरस से मृत्यु हो गई - जिसने उसके घोड़े को मार दिया। विशेषज्ञों का कहना है कि ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस, या EEE, मच्छरों के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों ने खेतों के पास रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की है और कहा है कि जो लोग संक्रमण से बच जाते हैं वे आमतौर पर कोमा और दौरे जैसे तंत्रिका संबंधी प्रभावों से पीड़ित होते हैं।

इसका इलाज करने के लिए कोई दवा नहीं

एजेंसी ने चेतावनी दी, "ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस को रोकने के लिए कोई टीका या इसका इलाज करने के लिए कोई दवा नहीं है।" न्यू इंग्लैंड में, 80 के दशक में एक व्यक्ति प्रारंभिक EEE से पीड़ित था, CDC ने कहा - चार साल से अधिक समय में पहला रिपोर्ट किया गया मामला। मैसाचुसेट्स के सार्वजनिक स्वास्थ्य आयुक्त रॉबी गोल्डस्टीन ने द सन को बताया, "EEE एक दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी है जो स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय है।" द सन ने यह भी बताया कि पिछले महीने न्यूबर्ग में बिना टिक वाले एक घोड़े की इस बीमारी से मृत्यु हो गई। इसके अलावा, न्यूयॉर्क में क्लिंटन काउंटी में कनाडाई सीमा के पास एक और घोड़े का EEE के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया।

मच्छर EEE कैसे फैलाते हैं?

सिद्धांत कहते हैं कि मच्छर एवियन एन्सेफलाइटिस वायरस, या EEE, मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों में फैलाते हैं जिन्हें वे काटते हैं। वायरस मच्छरों और पक्षियों के बीच चक्र करता है, और एडीज, कोक्विलेटिडिया और क्यूलेक्स मच्छरों के कुछ समूह पक्षियों और पक्षियों के बीच चक्र कर सकते हैं।

इन मच्छरों को "ब्रिज रिकॉर्ड" के रूप में जाना जाता है और ये लोगों और अन्य स्कंक को संक्रमित कर सकते हैं।

आप EEE का इलाज कैसे करते हैं? EEE के लिए कोई टीका या उपचार नहीं है, लेकिन क्रिस्टियनसेन का कहना है कि उपचारों का एक संयोजन लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है, जिसमें शामिल हैं: पूर्ण आराम निर्जलीकरण को रोकने के लिए तरल पदार्थ ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक यदि मस्तिष्क की सूजन आपकी खोपड़ी में दबाव बनाती है, तो आपको दबाव को कम करने के लिए मस्तिष्क की सर्जरी - जिसे क्रैनियोटॉमी के रूप में जाना जाता है - की आवश्यकता हो सकती है एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं EEE का इलाज संभव नहीं है, और गंभीर मामलों को ठीक करने के लिए आपको एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होगी।