Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

World Lung Cancer Day 2024: क्या है 2024 की थीम, 1 अगस्त को मनाया जाएगा…

फेफड़े के कैंसर के शुरुआती लक्षणों में सीने में दर्द, खून के साथ खांसी, घरघराहट, सांस लेने में तकलीफ़ और वज़न कम होना शामिल है।

World Lung Cancer Day 2024: क्या है 2024 की थीम, 1 अगस्त को मनाया जाएगा…

विश्व फेफड़े का कैंसर दिवस 2024: फेफड़े का कैंसर सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है जो हर साल दस लाख से ज़्यादा लोगों की जान लेता है। फेफड़े के कैंसर के शुरुआती लक्षणों में सीने में दर्द, खून के साथ खांसी, घरघराहट, सांस लेने में तकलीफ़ और वज़न कम होना शामिल है। फेफड़े के कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक तंबाकू का सेवन है।

ये भी पढ़े -

प्रदूषण के संपर्क में आना दूसरे नंबर पर आता है। भारत में, खराब जीवनशैली की आदतों और प्रदूषित हवा के संपर्क में आने के कारण फेफड़ों का कैंसर बहुत आम है। हर साल, जागरूकता बढ़ाने और इससे निपटने के तरीके खोजने के लिए विश्व फेफड़े के कैंसर दिवस मनाया जाता है। जैसा कि हम इस महत्वपूर्ण दिन को मनाने के लिए तैयार हैं, यहाँ कुछ बातें हैं जिन्हें हमें ध्यान में रखना चाहिए।

2012 में, फोरम ऑफ इंटरनेशनल रेस्पिरेटरी सोसाइटीज (FIRS) और इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ लंग कैंसर (IASLC) ने फैसला किया कि हर साल 1 अगस्त को विश्व फेफड़े के कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाएगा ताकि इस बीमारी और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके जिन्हें हमें सुरक्षित रहने के लिए बदलना चाहिए। तब से, हर साल 1 अगस्त को विश्व फेफड़े के कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

फेफड़ों के कैंसर को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है - गैर-छोटी कोशिका फेफड़ों का कैंसर (एनएससीएलसी) और छोटी कोशिका फेफड़ों का कैंसर (एससीएलसी)। हर साल विश्व फेफड़े के कैंसर दिवस पर फेफड़ों के कैंसर के संभावित खतरे, रोकथाम के सुझाव, जीवनशैली में बदलाव और उपचार के विकल्पों पर चर्चा की जाती है। लोगों को फेफड़ों के कैंसर के खतरे और शीघ्र पता लगाने के महत्व के बारे में जागरूक किया जाता है। यह दिन लोगों को एक साथ आने और कैंसर के इलाज को सभी के लिए सुलभ और किफायती बनाने के तरीकों का पता लगाने का अवसर भी प्रदान करता है।