Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

J&K Election Results 2024: श्री माता वैष्णो देवी सीट पर बीजेपी का परचम, बलदेव राज शर्मा की ऐतिहासिक जीत

श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर हुए पहले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। बीजेपी उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा ने 13753 वोटों से विजय हासिल की, जबकि निर्दलीय जुगल किशोर दूसरे स्थान पर रहे।

J&K Election Results 2024: श्री माता वैष्णो देवी सीट पर बीजेपी का परचम, बलदेव राज शर्मा की ऐतिहासिक जीत

जम्मू-कश्मीर की नई विधानसभा सीट, श्री माता वैष्णो देवी, 2022 में परिसीमन के बाद पहली बार अस्तित्व में आई और इस पर हुए चुनावी मुकाबले को बेहद दिलचस्प माना गया।

ये भी पढ़ें-

बीते 25 सितंबर को हुए मतदान के बाद, अब 8 राउंड की गिनती पूरी होने पर नतीजे स्पष्ट हो गए हैं। इस प्रतिष्ठित सीट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बाजी मारी ली है। बीजेपी के प्रत्याशी बलदेव राज शर्मा ने यहां से 13753 वोट प्राप्त कर जीत दर्ज कर ली है।

कड़ी टक्कर के बाद मिली जीत

बता दें कि इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जुगल किशोर ने भी कड़ी टक्कर दी है और इसके साथ ही 11372 वोट लेकर दूसरे स्थान पर पोजिशन पा ली है। तो वहीं कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह ने 4582 वोटों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। श्री माता वैष्णो देवी सीट के चुनावी नतीजे इसलिए भी खास थे क्योंकि यह सीट पहली बार अस्तित्व में आई थी और इसका नाम जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध तीर्थस्थल, माता वैष्णो देवी मंदिर, के नाम पर रखा गया है।

73 हजार मतदाताओं का फैसला

इस निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 73 हजार मतदाता हैं, जो इसको जम्मू-कश्मीर के छोटे निर्वाचन क्षेत्रों में से एक बनाते हैं। यहां अनुसूचित जाति के मतदाताओं का 23% और अनुसूचित जनजाति के मतदाताओं का 15% हिस्सा है, जिससे यह सीट सामाजिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण मानी जाती है।

नई विधानसभा सीटों का हुआ निर्माण

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के तहत, कई नई विधानसभा सीटों का निर्माण हुआ, जिनमें श्री माता वैष्णो देवी सीट स्पेशल है। इस सीट पर बीजेपी की जीत को काफी महत्वपूर्ण इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि यह पहली बार किसी पार्टी के खाते में गई है। चुनावी जानकारों के मुताबिक, इस सीट पर जीत दर्ज करने वाला उम्मीदवार भविष्य में जम्मू-कश्मीर की राजनीति में बड़ा नाम बन सकता है।