Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

India's next T20 Captain:कौन होगा का अगला टी20 कप्तान ? इन चार खिलाड़ियों के नाम दावेदारी में सबसे आगे

India's next T20 Captain: टी20 विश्व खिताब जीतने के बाद भारत के तीन सीनियर प्लेयर्स ने संन्यास की घोषणा कर दी है. जिसमें भारत के कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है. जिसके बाद से हर भारतीय फैंस के मन में सवाल है, कि भारत का अगला कप्तान कौन होगा ? 

India's next T20 Captain:कौन होगा का अगला टी20 कप्तान ? इन चार खिलाड़ियों के नाम दावेदारी में सबसे आगे

भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप अपने नाम कर लिया है. इसके साथ भारतीय टीम के खिलाड़ी रोहित शर्मा ने 37 साल की उम्र में अपने जीवन की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप से अपने संन्यास की पुष्टि की है. भारत ने 17 साल बाद रोहित कप्तानी में ही टी20 विश्व कप जीता है. 

मैच के बाद रोहित ने फाइनल जीतने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "यह मेरा आखिरी मैच भी था। इस प्रारूप को अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मैंने इसके हर पल का लुत्फ उठाया है। मैंने भारत के लिए अपना करियर इसी प्रारूप में खेलते हुए शुरू किया था। मैं यही चाहता था, मैं कप जीतना चाहता था।" रोहित से ठीक पहले एक और दिग्गज ने संन्यास की घोषणा की। विराट कोहली ने भी पोडियम पर टी20 प्रारूप से अपने संन्यास की पुष्टि की, जब उन्हें अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

जैसे-जैसे भारत अगले अध्याय की तैयारी कर रहा है, यह सवाल उभर रहा है कि वह नेता कौन होगा जो टी 20 विश्व कप के अगले संस्करण की कमान संभालेगा । यहां चार संभावित नाम हैं जो भारत और श्रीलंका में होने वाले 2026 टी 20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व कर सकते हैं। इसमें भारत के चार प्लेयर्स के नाम की दावेदारी सबसे आगे चल रही है।

हार्दिक पंड्या 

हार्दिक पांड्या टी20 प्रारूप में भारत के अगले कप्तान हो सकते हैं। भारतीय ऑलराउंडर ने पिछले कुछ सीरीज में टीम की अगुआई की है और उन्हें टी20 में भारत का अगला कप्तान बनाए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। पांड्या ने विश्व कप में भी अपनी योग्यता दिखाई और बेहतरीन प्रदर्शन किया।

जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट के मुकुट रत्न जसप्रीत बुमराह भी कप्तान बनने के लिए संभावित उम्मीदवार हैं। बुमराह कम बोलने वाले व्यक्ति हैं, लेकिन गेंद के साथ उनकी जन्मजात क्षमता उनकी कप्तानी में एक प्रेरक कारक हो सकती है। तेज गेंदबाज आक्रामक है और भारत के लिए मैच जीतने वाला है। इसलिए, बुमराह निश्चित रूप से इस दौड़ में शामिल होने जा रहे हैं। 

सूर्यकुमार यादव 

दूसरा नाम सूर्यकुमार यादव का है। भारतीय बल्लेबाज पिछले कुछ समय से टीम में हैं और अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। अगर चयनकर्ता किसी शांत और संयमित खिलाड़ी को चाहते हैं, तो वे कप्तानी के लिए सूर्यकुमार यादव को चुन सकते हैं। उन्होंने कुछ मैचों में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है।

ऋषभ पंत 

ऋषभ पंत का नाम भी दावेदारी में शामिल है। अगर बीसीसीआई आने वाले प्रोजेक्ट के लिए बाएं हाथ के इस खिलाड़ी को कप्तान बनाने के बारे में सोचती है, तो पंत को बल्ले और स्टंप के पीछे दोनों जगह अपना दबदबा दिखाना होगा। आईपीएल कप्तानी के अनुभव के साथ, पंत वह व्यक्ति है जो इस दौड़ में शामिल होगा।