Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

MP-UP सहित 11 राज्यों में 22 मई तक हीटवेव, दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.4°C पहुंचा

उत्तर भारत गर्मी के ताप से झुलस रहा है. तापमान है की  कम होने का नाम नहीं ले रहा. लोग परेशान हैं और मौसम के तेवर हैं, की कम होने का नाम नहीं ले रहे.

MP-UP सहित 11 राज्यों में 22 मई तक हीटवेव, दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.4°C पहुंचा

उत्तर भारत गर्मी के ताप से झुलस रहा है. तापमान है की  कम होने का नाम नहीं ले रहा. लोग परेशान हैं और मौसम के तेवर हैं, की कम होने का नाम नहीं ले रहे. सरकार ने भी जनता को गर्मी से बचाव के लिए कई सुझाव जारी किए हैं. वहीं मौसम विभाग का कहना है की अभी इस मौसमी तपिश से राहत नहीं मिलने वाली और आवाम को अभी कुछ और दिनों तक गर्मी की मार झेलनी पड़ेगी.

IMD बोला और बढ़ेगा तापमान
मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में अगले 5 दिन यानी 22 मई तक लू चल सकती है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात में 20 मई तक हीटवेव की चेतावनी दी है. IMD ने इन राज्यों में पारा 45°C के पार जाने की संभावना भी जताई है.

अगले 2 दिनों का मौसम का अनुमान

यूपी में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. कुछ दिन पहले पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और पूर्वी हवाओं के चलने से कई जगहों पर ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश हुई थी. इससे लोगों को राहत मिली थी पर अब गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है. शुक्रवार को देश में सबसे गर्म रही 5 शहरों में 2 यूपी के हैं. इसमें आगरा देश में दूसरा सबसे गर्म शहर रहा. आज यूपी में अधिकतम पारा 47 डिग्री तक जा सकता है, जो इस सीजन में एक रिकॉर्ड होगा.

मौसम विभाग ने 18 से 21 मई तक राजस्थान में गर्मी का रेड अलर्ट तो उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों का विशेष ख्याल रखने को कहा है, लेकिन मानसून आते ही राहत मिलने की संभवना है. इस साल मानसून सामान्य तारीख से एक दिन पहले ही केरल दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 31 मई को मानसून केरल पहुंचेगा. यानी मानसून 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी आ सकता है और गर्मी से राहत मिल सकती है.