Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजस्थान का उभरता हुआ खिलाड़ी कमलेश नगरकोटी, जो विश्वकप का भी हिस्सा रहा था

कमलेश नागरकोटी ने 2021-22 रणजी ट्रॉफी में राजस्थान के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया। वो अंडर 19 विश्वकप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 150 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी ने खूब चर्चा बटोरी थी। तभी केकेआर ने खिलाड़ी को 3.20 करोड़ रुपये में खरीदा था।

राजस्थान का उभरता हुआ खिलाड़ी कमलेश नगरकोटी, जो विश्वकप का भी हिस्सा रहा था
Kamlesh Nagarkoti

एक समय पर भारतीय गेंदबाजों में चुनिंदा फास्ट बॉलर्स का जिक्र मिलता था। इंडियन पिच पर स्पिन का ही जलवा देखने को मिलता था। लेकिन बीते कुछ दशकों में ये तस्वीर बदल गई है। आज भारतीय क्रिकेट में कई तेज गेंदबाज हैं, को 150 किलोमीटर की गति से विरोधी बल्लेबाजी की धराशाई कर सकते हैं। इन्ही खिलाड़ियों में एक नाम राजस्थान के उभरते हुए युवा तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी का भी है।

विश्वकप टीम का हिस्सा

कमलेश नागरकोटी का जन्म 28 दिसंबर 1999 में राजस्थान के बाडमेर में हुआ था। कमलेश के पिता भारतीय सेना में सूबेदार थे। पिता ने बेटे के क्रिकेट के सपने को पूरा करने के लिए अपनी रिटायरमेंट के पैसे से जयपुर में एक अपार्टमेंट खरीद लिया। ताकि बेटे को अच्छी ट्रेनिंग की फैसिलिटी मिल सके। नागरकोटी के बचपन के कोच सुरेंद्र सिंह राठौड़ थे।

साल 2017 की बात है, जब कमलेश नागरकोटी को अंडर 19 की विश्वकप टीम में जगह मिल गई। वो टीम का एक अहम हिस्सा थे। उनकी इस उपलब्धि के बाद साल 2018 में खिलाड़ी को कोलकाता नाइट राइडर्स ने

3.2 करोड़ में खरीद लिया। हालांकि यहां खिलाड़ी की किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वो चोट की चिंताओं के कारण कोई मैच नहीं खेल सके। इसके बाद भी वो अगले सीज़न के लिए टीम का हिस्सा रहे। लेकिन साल 2019 इंडियन प्रीमियर लीग से ठीक पहले पीठ की चोट के कारण वह फिर से वो लीग से बाहर हो गए।

भारतीय टीम के साथ गए ऑस्ट्रेलिया

साल नवंबर 2019 में कमलेश को बांग्लादेश में एसीसी इमर्जिंग टीम एशिया कप के लिए भारत की टीम में चुना गया। आखिरकार 26 सितंबर 2020 को खिलाड़ी ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरह से डेब्यू किया। जिसके बाद युवा गेंदबाज को 26 अक्टूबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया के साथ एक्स्ट्रा चार गेंदबाजों में से एक के तौर पर चुना गया था। गेंदबाज को साल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स टीम में अपने खेमे के लिए चुना था।

150 किमी की गति के चलते बटोरी वाहवाही

कमलेश नागरकोटी ने 2021-22 रणजी ट्रॉफी में राजस्थान के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया। अंडर 19 विश्वकप जीतने वाली टीम का कमलेश अभिन्न हिस्सा थे। इस टूर्नामेंट में उनके द्वारा 150 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी ने खूब चर्चा बटोरी थी। इसी की वजह से ही केकेआर ने खिलाड़ी को 3.20 करोड़ रुपये में खरीदा था। फिर दिल्ली ने 1.10 करोड़ में अपने साथ जोड़ा। हालांकि खिलाड़ी इस साल आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं। अब तक कमलेश कुल 12 मैच में 5 विकेट ही ले सके हैं।