Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Dholpur News: गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल बनेगा धौलपुर, एक तरफ देव छठ मेला तो दूसरी तरफ पहाड़ वाले बाबा का उर्स

हर साल की तरह इस साल भी धौलपुर में तीर्थराज मचकुंड का दो दिवसीय मेला आयोजित किया जा रहा है। कौमी एकता के लिए जाना जाने वाला हमारा धौलपुर सितंबर महीने की शुरूआत में देश की गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल बनेगा।

Dholpur News: गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल बनेगा धौलपुर, एक तरफ देव छठ मेला तो दूसरी तरफ पहाड़ वाले बाबा का उर्स

कौमी एकता के लिए जाना जाने वाला हमारा धौलपुर सितंबर की शुरुआत में देश की गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल बनेगा। दरअसल, धौलपुर के तीर्थराज मचकुंड पर 1 और 2 सितंबर को देव छठ मेले का आयोजन होना है। इसी दिन मचकुंड रोड स्थित पहाड़ वाले बाबा का सालाना उर्स भी होगा तथा दरगाह पर मुशायरा व कव्वाली का कार्यक्रम भी आयोजित होगा।

इसे भी पढ़िये -

हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल

हर साल की तरह इस साल भी धौलपुर में तीर्थराज मचकुंड का दो दिवसीय मेला आयोजित किया जा रहा है। कौमी एकता के लिए जाना जाने वाला हमारा धौलपुर सितंबर महीने की शुरूआत में देश की गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल बनेगा। दरअसल, धौलपुर स्थित तीर्थराज मचकुंड पर रविवार और सोमवार को देव छठ मेले का आयोजन किया जाना है। यह मेला रविवार से शुरू होगा। जिसमें सोमवार को तीर्थराज मचकुंड का मेला देव छठ विशेष रूप से आयोजित होगा। यह मेला जिले का प्रमुख लक्खी मेला है। देव छठ के दिन यहां विशेष रूप से शादी के बाद नवविवाहित जोड़ों की मोहरी विसर्जन के लिए लोग आते हैं, जिसका अपना एक विशेष महत्व होता है।

इसके साथ ही मचकुंड रोड पर पहाड़ वाले बाबा की दरगाह है। यह दरगाह हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के लिए श्रद्धा का केंद्र है। सालाना उर्स पर आगरा, ग्वालियर, झांसी, मथुरा, दिल्ली से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दरगाह पर माथा टेकने आते हैं। बुधवार को यहां मुशायरा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, साथ ही सोमवार को कब्बाली कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात

इस दो दिवसीय मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु तीर्थराज मचकुंड पर आते हैं और शाम को कव्वाली और मुशायरे का भी लुत्फ उठाते हैं। जिसके चलते पुलिस प्रशासन सुरक्षा के कड़े इंतजाम करता है। धौलपुर शहर में मचकुंड रोड पर जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है। मचकुंड तक पहुंचने के लिए लोगों को पैदल ही जाना पड़ता है। मचकुंड सरोवर के पास भी विशेष इंतजाम किए गए हैं ताकि लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। सरोवर के चारों तरफ जालियां लगाई गई हैं और चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहेगा।