Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Rajasthan News: ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत 17 सितंबर से, सीएम ने दिए निर्देश

राजस्थान में 17 सितंबर को राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्देश्य युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करना है। इस आयोजन के तहत, जिला स्तर पर भी रोजगार उत्सव और इन्वेस्टर मीट आयोजित किए जाएंगे, जिससे उद्यमियों और युवाओं के बीच संवाद को बढ़ावा मिलेगा। 

Rajasthan News:  ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत 17 सितंबर से, सीएम ने दिए निर्देश

राजस्थान में राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का आयोजन जल्द ही होने जा रहा है, जिसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने घोषणा की है कि राज्य सरकार युवाओं को निरंतर रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को 17 सितंबर को आयोजित होने वाले इस रोजगार उत्सव को सफल बनाने के लिए सभी जरूरी निर्देश दिए गए हैं। यह उत्सव जिला स्तर पर भी आयोजित किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक युवाओं तक रोजगार के अवसर पहुंचाए जा सकें।

ये भी पढ़े-

मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि राज्य के सतत् विकास के लिए समयबद्ध तरीके से विकास कार्यों को पूरा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 'आपणो अग्रणी राजस्थान' की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने जिला कलेक्टर्स से 'राइजिंग राजस्थान समिट' के तहत जिला स्तरीय 'इन्वेस्टर मीट' के सफल आयोजन के लिए उद्यमियों से निरंतर संवाद और बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए।

शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों को आवास, युवाओं को रोजगार, और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इसके अलावा, पंचायत समिति स्तर पर आवास स्वीकृति कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

इस दिन चलेगा स्वच्छता अभियान 

मुख्यमंत्री ने स्वच्छता के अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को व्यापक रूप से सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त शहरी निकायों में इस अभियान की निगरानी के लिए 5 सदस्यीय समिति के गठन और शिक्षण संस्थानों एवं सामाजिक संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया। इसके साथ ही, 'वेस्ट टू आर्ट' उत्पादों की प्रदर्शनी और शहरों के फूड स्ट्रीट्स में विशेष सफाई अभियानों की योजना बनाई गई है।

विदेश यात्रा पर थे भजनलाल शर्मा 

अभी कुछ समय पहले ही सीएम भजन लाल शर्मा अपनी जापान और दक्षिण कोरिया की 6 दिवसीय यात्रा को करके वापस लौटे हैं। उनकी यह यात्रा आगामी 'राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024' की तैयारियों का एक हिस्सा थी। इस बैठक के दौरान साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई और राज्य में निवेश के नए अवसरों पर भी चर्चा की गई।

दक्षिण कोरियाई की कई कंपनियों ने राजस्थान में अपना कारोबार बढ़ाने में रुचि जाहिर की थी। जिसमें सैमसंग हेल्थकेयर, एलएक्स इंटरनेशनल, ओरियन कॉर्पोरेशन और ह्योसंग कॉर्पोरेशन के साथ कई प्रमुख दक्षिण कोरियाई कंपनियां शामिल थीं।