Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

हरभजन सिंह, सुरेश रैना और युवराज सिंह पर हुई FIR, हरभजन ने मांगी माफी, जानिए क्या है पूरा मामला?

युवराज सिंह, हरभजन सिंह और सुरेश रैना पर अरमान अली ने शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने विश्व कप विजेता खिलाड़ियों के खिलाफ भारत के 10 करोड़ से अधिक दिव्यांग लोगों का अपमान करने और उनका मजाक उड़ाने का आरोप लगाते हुए ये शिकायत की है। 

हरभजन सिंह, सुरेश रैना और युवराज सिंह पर हुई FIR, हरभजन ने मांगी माफी, जानिए क्या है पूरा मामला?
हरभजन सिंह, सुरेश रैना और युवराज सिंह पर हुई FIR

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ियों ने 'वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स' के फाइनल में पाकिस्तान को हराया और चैंपियंस बने। जिसके बाद सेलिब्रेशन के तौर पर, हरभजन सिंह और सुरेश रैना ने सोशल मीडिया पर एक रील पोस्ट की। जो कि वायरल सांग तौबा-तौबा पर बनाई गई और काफी वायरल भी हुई, लेकिन इस रील में खिलाड़ियों के एक्शन को देख अब इन पूर्व खिलाड़ियों के खिलाफ दिव्यांग लोगों का मजाक उड़ाने को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है।

‘क्रिकेटर्स ने 10 करोड़ दिव्यांगों का उडाया मजाक’

नेशनल काउंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिसेबल्ड पीपल (NCPEDP) के कार्यकारी निदेशक अरमान अली ने नई दिल्ली के अमर कॉलोनी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने विश्व कप विजेता खिलाड़ियों के खिलाफ भारत के 10 करोड़ से अधिक दिव्यांग लोगों का अपमान करने और उनका मजाक उड़ाने का आरोप लगाते हुए ये शिकायत की है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद पैरा शटलर मानसी जोशी ने भी क्रिकेटरों की आलोचना की थी।

ये भी पढ़े

अरमान ने कहा कि हरभजन एक जिम्मेदार सांसद होने के बावजूद ऐसा काम कर रहे हैं, जिसके चलते मैंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने आगे कहा, "हरभजन सिंह सांसद हैं और उन्हें दिव्यांगों के लिए अपनी आवाज उठानी चाहिए, लेकिन वे किस तरह का वीडियो बना रहे हैं? भारत में दिव्यांगों के बारे में जागरूकता की बहुत कमी है। आप झूठ फैला रहे हैं और उनका मजाक उड़ा रहे हैं। इसीलिए मैंने शिकायत दर्ज कराई है।"

I have filed a complaint with the against the abhorring behaviour by cricketers & for mocking disability. I hope prompt action is taken to ensure no one dares to demean disability.

— Arman (@armanaly)

अरमान अली ने शिकायत में कहा, 'यह वीडियो भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 का खुला उल्लंघन है, जो प्रत्येक व्यक्ति को सम्मान के साथ जीने का अधिकार देता है। यह दिव्यांगों के अधिकार अधिनियम, 2016 की धारा 92 का भी उल्लंघन करता है, और निपुण मल्होत्रा बनाम सोनी पिक्चर्स फिल्म्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (2004 एससीसी ऑनलाइन एससी 1639) के मामले में तय किए गए उच्चतम न्यायालय के दिशानिर्देशों का भी उल्लंघन करता है।' उन्होंने अधिकारियों से घटना में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ तत्काल और उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया तथा चर्चित हस्तियों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराने की आवश्यकता पर बल दिया, विशेषकर तब जब वे कमजोर समुदायों की गरिमा को ठेस पहुंचाते हों।

हरभजन सिंह ने मांगी माफी

??

— Harbhajan Turbanator (@harbhajan_singh)

मामले को तूल पकड़ता देख हरभजन सिंह ने इस मामले पर चुप्पी तोड़ दी है और माफी मांगते हुए स्टेटमेंट भी जारी किया है। हरभजन सिंह ने X पर स्टेटमेंट देते हुए लिखा, "मैंने इंग्लैंड में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स ट्रॉफी जीतने के बाद एक वीडियो शेयर किया था। जिन भी लोगों को उससे आपत्ति है, मैं उन सबको बता देना चाहता हूं कि हम किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते थे। हम हर एक व्यक्ति और पूरे समाज का आदर करते हैं। मैंने जो वीडियो शेयर किया था, वह केवल 15 दिन क्रिकेट खेलने के बाद हमारे शरीर की हालत जाहिर करने के लिए था। हमारा शरीर बहुत दर्द कर रहा था, हम किसी का अपमान नहीं करना चाहते थे। फिर भी आप लोग सोचते हैं कि हम गलत हैं तो मैं सबसे माफी मांगता हूं। कृपया इस मामले को यहीं खत्म करें और अपने जीवन में आगे बढ़ें। सभी खुश रहें और स्वस्थ रहे मेरी तरफ से सबको प्यार।"