Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

सांसे थाम देने वाला मैच हो गया टाई, श्रीलंकाई स्पिनरों ने भारत को 231 रन के लक्ष्य का पीछा करने से रोका

भारत की शुरुआत शानदार रही और कप्तान रोहित शर्मा ने सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 58 (47) रनों की तूफानी पारी खेली। जहां रोहित ने श्रीलंकाई गेंदबाजों का सामना किया।

सांसे थाम देने वाला मैच हो गया टाई, श्रीलंकाई स्पिनरों ने भारत को 231 रन के लक्ष्य का पीछा करने से रोका

भारत और श्रीलंका के बीच शुक्रवार 2 अगस्त को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच रोमांचक टाई रहा। पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, श्रीलंका निर्धारित 50 ओवरों में 230/8 रन ही बना सका।  डुनिथ वेललेज ने सर्वाधिक 67* (65) रन बनाए। जवाब में भारत 47.5 ओवर में 230 रन पर ढेर हो गया और श्रीलंकाई स्पिनरों के सामने उसकी बल्लेबाजी लड़खड़ा गई। वानिंदु हसरंगा (3/58), चैरिथ असलांका (3/30) और डुनिथ वेललेज (2/39) श्रीलंका के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे।

इसे भी पढ़िये - 

भारत की शुरुआत शानदार रही और कप्तान रोहित शर्मा ने सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 58 (47) रनों की तूफानी पारी खेली। जहां रोहित ने श्रीलंकाई गेंदबाजों का सामना किया, वहीं शुभमन गिल आगे बढ़ने में नाकाम रहे और 16 (35) रन बनाकर डुनिथ वेलालेज की गेंद पर आउट हो गए, क्योंकि कुसल मेंडिस ने उनका टॉप एज पकड़ा। रोहित भी वेललेज का शिकार बने जिन्होंने उन्हें स्टंप्स के सामने फंसाया।

अक्षर और राहुल का अहम रुख

वॉशिंगटन सुंदर को चौथे नंबर पर प्रमोट किया गया, लेकिन वह कप्तान के भरोसे पर खरा नहीं उतर पाए और 5 (4) रन बनाकर अकिला धनंजय का शिकार बन गए। जिससे 15.4 ओवर के बाद भारत का स्कोर 87/3 हो गया। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के बीच 43 रन की साझेदारी से टीम 23 ओवर में जीत से सिर्फ 100 रन दूर रह गई।
जब ब्लू टीम के लिए सब कुछ ठीक लग रहा था, तभी कोहली और श्रेयस अय्यर  के लगातार आउट होने से सब हैरान रह गए और 24.2 ओवर के बाद खेल 132/5 पर रुक गया। जब खेल ख़तरे में था, तब केएल राहुल और अक्षर पटेल ने छठे विकेट के लिए 94 गेंदों पर 57 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। कहानी में एक और मोड़ आया जब राहुल (43 में से 31) और पटेल (57 में से 33) आठ गेंदों के अंतराल में आउट हो गए।

शिवम दुबे ने अंत तक कड़ा संघर्ष किया और 14 गेंदों पर केवल एक रन की आवश्यकता के साथ भारत को जीत के कगार पर छोड़ दिया। हालांकि खेल के एक चौंकाने वाले अंत में दुबे और अर्शदीप को चैरिथ असलांका  ने बैक-टू-बैक डिलीवरी पर आउट कर दिया, जिससे खेल टाई हो गया।

इससे पहले, पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और उनके पुराने प्रतिद्वंद्वी मोहम्मद सिराज (1/36,8 ओवर) ने अविष्का फर्नांडो को आउट करके उन्हें शुरुआती झटका दिया। जल्दी आउट होने के बाद कुसल मेंडिस ने पथुम निसांका के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की। हालांकि उनकी साझेदारी केवल 39 रन तक ही चल सकी क्योंकि 14वें ओवर में शिवम दुबे (1/19, 4 ओवर) ने मेंडिस को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

डुनिथ वेलालेज ने श्रीलंकाई पारी को संभाला

उनके आउट होने से अक्षर पटेल (2/33), कुलदीप यादव (1/33) और वाशिंगटन सुंदर (1/46, 9 ओवर) की स्पिन तिकड़ी ने सदीरा समरविक्रमा (18 में से 8), चरित असलांका और पथुम निसांकाको आउट कर श्रीलंका के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं । परिणामस्वरूप, श्रीलंका 101/5 पर हर तरह की परेशानी में फंस गया।

श्रीलंका के लगातार हार के साथ, डुनिथ वेलालगे ने एक छोर संभाले रखा और निचले क्रम में जेनिथ लियानाज , वानिंदु हसरंगा और अकिला धनंजय के साथ महत्वपूर्ण साझेदारियां कीं। वह सात चौकों और दो छक्कों की मदद से वनडे में अपना पहला अर्धशतक दर्ज करते हुए 67 (65) रन बनाकर नाबाद रहे। उनकी अद्भुत पारी की बदौलत, श्रीलंका निर्धारित 20 ओवरों में 230/8 का संघर्षपूर्ण स्कोर बनाने में सफल रहा।