Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

वैज्ञानिको का ‘हेल्थ फॉर्मूला’, कितना बैठे, कितना सोएं और कितनी देर चलें, सब बता दिया

ऑस्ट्रेलिया में स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने बताया है कि बेहतर हेल्थ के लिए लोगों को दिन के 24 घंटों में से कितने घंटे बैठने, खड़े होने, सोने और फिजिकल एक्टिविटी के लिए बिताने चाहिए। जिससे लाइफस्टाइल बेहतर होगी और हम अपनी सेहत में भी इजाफा देख पाएंगे।

वैज्ञानिको का ‘हेल्थ फॉर्मूला’, कितना बैठे, कितना सोएं और कितनी देर चलें, सब बता दिया
वैज्ञानिको का ‘हेल्थ फॉर्मूला’, कितना बैठे, कितना सोएं और कितनी देर चलें, सब बता दिया

आजकल की जिंदगी में वर्क लाइफ बैलेंस करने में हम अपनी हेल्थ को लेकर कुछ समझौता कर लेते हैं। हमें शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किस मात्रा में कितनी देर चलना, बैठना या सोना चाहिए। हम बिना किसी गणित के ये सारे काम करते हैं, खामियाजा ये होता है कि स्वास्थ पीछे रह जाता है।

लेकिन एक नई स्टडी से वैज्ञानिकों ने इसका उपाय खोज निकाला है। ऑस्ट्रेलिया में स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने बताया है कि बेहतर हेल्थ के लिए लोगों को दिन के 24 घंटों में से कितने घंटे बैठने, खड़े होने, सोने और फिजिकल एक्टिविटी के लिए बिताने चाहिए। जिससे लाइफस्टाइल बेहतर होगी और हम अपनी सेहत में भी इजाफा देख पाएंगे।

2000 लोगों पर की गई रिसर्च

न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर की मानें, तो स्विनबर्न यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने करीब 2000 लोगों के ऊपर, सेहत को लेकर एक स्टडी जिससे पता चला कि एक व्यक्ति को अपने बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए रोज 8 घंटे की बेहतर नींद लेनी चाहिए। इसी के साथ ही करीब दिन में 5 घंटे खड़े रहना चाहिए और 6 घंटे बैठना भी चाहिए।

इसके साथ-साथ हर रोज 4 घंटे हल्की और मध्यम शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए, इसमें हल्का व्यायाम भी गिना जा सकता है। इसके पीछे का कारण बताया गया कि जब आप नियमितॉ तौर पर 4 घंटे फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, तो इससे ग्लाइसेमिक कंट्रोल बेहतर बनेगा और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही साथ मध्यम से तीव्र शारीरिक गतिविधि में तेज चलना या साइकिल चलाना, जॉगिंग, कूदना और एरोबिक डांस शामिल हो सकते हैं।

वैज्ञानिकों की राय में, हल्की शारीरिक गतिविधि का मतलब चलने से लेकर खाना पकाने और घर के काम पूरा करने से लेकर जोर से हंसने तक कुछ भी हो सकता है। स्विनबर्न की टीम लोगों को ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए 8 घंटे और 20 मिनट की नींद लेने की सलाह देती है। उनका मानना है कि इससे ज्यादा या कम नींद लेने से बचना चाहिए। इससे ओवरऑल हेल्थ बेहतर होती है और बीमारियों का खतरा कम होता है।