Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

सरकार ने जारी किया UPI सर्किल, अब एक ही UPI आईडी से कर सकेंगे 5 लोग पेमेंट, जानें एक क्लिक में

एनपीसीआई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, लगभग 6% यूपीआई उपयोगकर्ता मुख्य रूप से अन्य लोगों की ओर से कई लेनदेन करते हैं।

सरकार ने जारी किया UPI सर्किल, अब एक ही UPI आईडी से कर सकेंगे 5 लोग पेमेंट, जानें एक क्लिक में

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर ने UPI सर्कल की शुरुआत की, जिससे UPI उपयोगकर्ताओं को अपने नामित द्वितीयक उपयोगकर्ताओं को भुगतान अधिकृत करने की अनुमति मिली। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने 28 अगस्त, 2024 को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इन भुगतान समाधानों का उद्देश्य भारत की डिजिटल भुगतान प्रणाली की समावेशिता, सुरक्षा और दक्षता में सुधार करना है।

इसे भी पढ़िये -

एनपीसीआई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, लगभग 6% यूपीआई उपयोगकर्ता मुख्य रूप से अन्य लोगों की ओर से कई लेनदेन करते हैं। यह कार्यक्षमता नियंत्रण के समान स्तर को बनाए रखते हुए प्राथमिक उपयोगकर्ता को प्रत्यायोजित भुगतान करते समय अधिक सुविधा प्रदान करेगी।

यूपीआई सर्किल फ़ंक्शन अब उन उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान विकल्प प्रदान करता है जो यूपीआई का उपयोग नहीं करना चुनते हैं क्योंकि वे डिजिटल भुगतान करने में झिझकते हैं या ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं। कुछ उदाहरणों में एक माता-पिता अपने कॉलेज के बच्चे को खर्च प्रदान करते हैं, एक वरिष्ठ नागरिक जो डिजिटल भुगतान से सावधान रहता है, एक व्यस्त व्यक्ति जो घरेलू खर्चों को सौंपना चाहता है, या एक व्यवसाय मालिक जो अपने कर्मचारियों को छोटी नकदी नहीं देना चाहता है।

UPI सर्कल क्या है?

यूपीआई सर्कल एक नई सुविधा है जो प्राथमिक उपयोगकर्ता को निर्धारित लेनदेन सीमा के साथ प्राथमिक उपयोगकर्ता के बैंक खाते से यूपीआई लेनदेन करने के लिए द्वितीयक उपयोगकर्ता को अधिकृत करने की अनुमति देती है।

पूर्ण प्रतिनिधिमंडल क्या है?

पूर्ण प्रतिनिधिमंडल में, प्राथमिक उपयोगकर्ता एक विश्वसनीय माध्यमिक उपयोगकर्ता को निर्दिष्ट व्यय सीमा के भीतर यूपीआई लेनदेन शुरू करने और पूरा करने के लिए अधिकृत करता है।

पूर्ण प्रतिनिधिमंडल के तहत, प्रत्येक प्रतिनिधिमंडल अधिकतम 15,000 रुपये प्रति माह और अधिकतम 5000 रुपये प्रत्येक लेनदेन तक सीमित है।

आंशिक प्रत्यायोजन क्या है?

28 अगस्त, 2024 को एनपीसीआई की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “आंशिक प्रतिनिधिमंडल में, प्राथमिक उपयोगकर्ता द्वितीयक उपयोगकर्ताओं से भुगतान अनुरोध शुरू करने को अधिकृत करता है। इसके बाद प्राथमिक उपयोगकर्ता UPI पिन के साथ UPI लेनदेन पूरा करता है। एक प्राथमिक उपयोगकर्ता अधिकतम 5 माध्यमिक उपयोगकर्ताओं को सौंप सकता है और एक माध्यमिक उपयोगकर्ता केवल एक प्राथमिक उपयोगकर्ता से प्रतिनिधिमंडल स्वीकार कर सकता है। आंशिक प्रत्यायोजन के मामले में मौजूदा UPI सीमाएँ लागू होंगी।

प्राथमिक उपयोगकर्ता कौन है?

एक UPI उपयोगकर्ता जो द्वितीयक उपयोगकर्ता को भुगतान करने के लिए UPI प्रमाणीकरण सौंप रहा है

जो द्वितीयक उपयोक्ता है

एक UPI उपयोगकर्ता जो प्राथमिक उपयोगकर्ता के उचित प्राधिकरण के साथ UPI भुगतान करेगा। द्वितीयक उपयोगकर्ता वह व्यक्ति होता है जिसके पास UPI से जुड़ा बैंक खाता हो या न हो।