Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Summer Tips: बच्चे को बनाना चाहते हैं क्रिएटिव, तो Summer Vacation में कराएं ये एक्टिविटीज...

Summer Tips: गर्मियों की छुट्टियों (Summer vacation) का बच्‍चे बेसब्री से इंतजार करते हैं।यही नहीं, छुट्टियों की यादें बच्‍चों को जीवन भर याद रहती हैं। ऐसे में पैरेंट्स के लिए यह चुनौती होती है कि वे किस तरह बच्‍चों के वेकेशन को मजेदार बनाएं और नई चीजों को सीखने का मौका मुहैया कराएं।

Summer Tips: बच्चे को बनाना चाहते हैं क्रिएटिव, तो Summer Vacation में कराएं ये एक्टिविटीज...
Image Credit: Pixels

Summer Tips: गर्मियों की छुट्टियों (Summer vacation) का बच्‍चे बेसब्री से इंतजार करते हैं।यही नहीं, छुट्टियों की यादें बच्‍चों को जीवन भर याद रहती हैं। ऐसे में पैरेंट्स के लिए यह चुनौती होती है कि वे किस तरह बच्‍चों के वेकेशन को मजेदार बनाएं और नई चीजों को सीखने का मौका मुहैया कराएं। लेकिन कई माता-पिता इस बात को लेकर टेंशन में रहते हैं कि बच्‍चे घर पर बोर होंगे और परेशान करेंगे। लेकिन अगर वे अपने बच्‍चों के वेकेशन को लेकर प्‍लान बनाएं और अपने रुटीन में भी थोड़ा अंतर लाएं तो उनके लिए समर वेकेशन ना केवल क्रिएटिव होगा बल्कि वे खेल-खेल में कई जरूरी चीजें सही उम्र में सीख भी जाएंगे।

हॉबी एक्टिविटीज में करें एंगेज 

साल भर में गर्मी की छुट्टियां ही वो टाइम होता है जब आप बच्‍चों का उनेक फेवरेट हॉबी एक्टिविटीज से इंटरैक्‍ट करा सकते हैं। ये ही वो बेस्ट टाइम होता है जब बच्चे की रुचि को बढ़ावा दिया जा सकता है।ऐसे में आप अपने बच्‍चे के पसंद के मुताबिक आर्ट, डांस, गिटार, जूडो कराटे, स्केटिंग आदि एक्टिविटीज़ में डालें।

जरूरी है फैमिली टाइम

साल भर की व्‍यस्‍तताओं के बाद समर वेकेशन ही वो टाइम होता है जब बच्‍चे अपने करीबी रिश्‍तेदारों और परिवार के लोगों के साथ क्‍वालिटी समय गुजारने उनके घर जा सकते हैं। ऐसे में आप बच्‍चों का उनके नानी के घर या किसी खास रिश्‍तेदार के यहां 10 से 15 दिन तक छोड़ सकते हैं।इससे उन्‍हें रिश्‍तेदारों और फैमिली के अन्‍य सदस्‍यों के साथ बॉन्डिंग बनाने का मौका मिलेगा।

स्विमिंग सिखाएं

गर्मी के मौसम को स्विमिंग सीखने का बेस्‍ट वेदर माना जाता है। ऐसे मे आप अपमें बच्चों को किसी कोच के अंडर में स्विमिंग सिखा सकते हैं।ये उनके लिये वर्कआउट भी होगा और फन भी।

समर कैंप

बच्चों के लिये बहुत सारी फन और लर्निंग एक्टिविटी के लिए आप किसी समर कैंप में उन्‍हें डाल सकते हैं। ये कैंप 1 हफ्ते से लेकर 15 दिन की एक्टिविटी तक के होते हैं जहां आपका बच्‍चा बहुत  एंजॉय कर सकता है।