Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कार्यकर्ताओं की लगाई क्लास, जानिए क्या दिए निर्देश

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शासन में आज आम नागरिक मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा है और कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति, पानी,बिजली, सड़क, चिकित्सा, शिक्षा जैसे मूल आवश्यकता उपलब्ध करवाने में प्रदेश की सरकार पूर्णतया विफल रही है।

Jaipur News: प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कार्यकर्ताओं की लगाई क्लास, जानिए क्या दिए निर्देश

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संभाग प्रभारी उपाध्यक्ष, जिला प्रभारी महासचिव और जिला कांग्रेस अध्यक्षों की महत्वपूर्ण बैठक आज राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी वॉर रूम में लेकर सभी उपस्थित कांग्रेस नेताओं से संगठन के सुदृढ़ीकरण के लिए संवाद किया और गतिविधियों की रिपोर्ट, फीडबैक प्राप्त कर आगामी कार्यक्रमों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिए।

इसे भी पढ़िये - 

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शासन में आज आम नागरिक मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा है और कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति, पानी,बिजली, सड़क, चिकित्सा, शिक्षा जैसे मूल आवश्यकता उपलब्ध करवाने में प्रदेश की सरकार पूर्णतया विफल रही है इसलिए प्रदेश की जनता अपने अधिकारों के संरक्षण के लिए उम्मीद भरी नजरों से कांग्रेस की ओर देख रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को अधिकार दिलवाने और उनकी समस्याओं के निदान के लिए कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना है लेकिन यह तभी संभव होगा जब कांग्रेस के सभी पदाधिकारी संगठन के कार्यक्रमों को सफल बनाने हेतु अपना पूर्ण योगदान प्रदान करेंगे।

सभी इकाइयों की सक्रियता बताई जरूरी 
उन्होंने कहा कि सभी जिला कांग्रेस कमेटियां कांग्रेस पार्टी की महत्वपूर्ण इकाईयां हैं । संभाग और जिला प्रभारी, पदाधिकारी, प्रदेश कांग्रेस और जिला कांग्रेस कमेटियों के बीच सेतु के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संगठन की मजबूती के लिए सभी इकाईयों को सक्रियता के साथ जनता के मध्य भागीदारी निभानी होगी। 
उन्होंने कहा कि जिला कांग्रेस कमेटियों का दायित्व है कि अपने-अपने क्षेत्राधिकार के ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों और मण्डल कांग्रेस कमेटियों की सक्रियता बढ़ाने के लिए प्रेरित करें । जिला कांग्रेस कमेटियों के गतिविधियों और सक्रियता की मॉनिटरिंग का दायित्व प्रभारी पदाधिकारियों का है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने सभी जिला कार्यकारिणियों, ब्लॉक और मण्डल कार्यकारिणियों के गठन के महत्वपूर्ण निर्देश प्रदान किए हैं। जिनकी पालन करवाना और उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने का दायित्व प्रभारी पदाधिकारियों का है।

उन्होंने कहा कि जिला कांग्रेस कमेटी का दायित्व है कि जिले के सभी महत्वपूर्ण कांग्रेस नेताओं, जनप्रतिनिधियों, पूर्व पदाधिकारियों, पूर्व जनप्रतिनिधियों को बैठकों में आमंत्रित करें तथा सभी से सुझाव प्राप्त कर जिले में नियमित रूप से सामाजिक गतिविधियां चलाएं।

सभी कमेटियों को किया निर्देशित
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने सभी जिला कांग्रेस कमेटियों को निर्देशित किया है कि जिले के सक्रिय कांग्रेस कार्यकर्ता जो वर्तमान में पदाधिकारी नहीं है, उन्हें ब्लॉक, मण्डल एवं जिला कार्यकारिणियों में स्थान देने के लिए जिला प्रभारियों से चर्चा कर सूची प्रदेश कांग्रेस कमेटी के समक्ष अनुमोदन हेतु प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि ब्लॉक और मण्डल स्तर पर सक्रिय कार्यकर्ताओं को विस्तारित कार्यकारिणी में स्थान प्रदान करने के लिए प्रभारी पदाधिकारियां से चर्चा कर जिलाध्यक्ष ब्लॉक और मण्डल की विस्तारित कार्यकारिणी का अनुमोदन करें।

सक्रिय कार्यकर्ताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर
उन्होंने जिलाध्यक्षों को निर्देशित किया कि जिला स्तर के सक्रिय कार्यकर्ताओं को विस्तारित कार्यकारिणी में शामिल करवाने के लिए नामों की सूची जिला प्रभारी पदाधिकारी को सौंपे और प्रभारी पदाधिकारी जिले के सभी वरिष्ठ नेताओं से इन नामों पर चर्चा कर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सूची सौंपेंगे और प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा ऐसी सूची पर निर्णय लिया जाए, जिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी के विस्तार की अनुमति प्रदान की जाएगी।

डोटासरा ने उपस्थित जिलाध्यक्षों को निर्देशित किया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रदत्त कार्यक्रमों के अलावा प्रत्येक तीन माह में जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक आवश्यक रूप से आयोजित हो और बैठक में जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों की उपस्थिति की जानकारी प्रभारी पदाधिकारियों के माध्यम से प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजी जाएं।