Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

James Anderson retirement: जेम्स एंडरसन के टेस्ट करियर के पांच अनोखे आंकड़े क्या हैं?

ENG vs WI:41 वर्षीय खिलाड़ी ने शुक्रवार को लंदन में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच के बाद संन्यास ले लिया

James Anderson retirement: जेम्स एंडरसन के टेस्ट करियर के पांच अनोखे आंकड़े क्या हैं?

जेम्स एंडरसन यकीनन आधुनिक युग के सबसे महान गेंदबाजों में से एक हैं। नई गेंद को स्विंग करने की अपनी क्षमता के साथ, उन्होंने अपने पूरे करियर में कई शीर्ष श्रेणी के बल्लेबाजों को परेशान किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने अंतिम टेस्ट में, उन्होंने चार विकेट लिए, जिससे टेस्ट मैच क्रिकेट में उनके विकेटों की संख्या 704 हो गई।

जेम्स एंडरसन के बारे में पांच अनोखे आंकड़े 

लंकाशायर के इस गेंदबाज ने 704 में से 249 विकेट विकेट के पीछे कैच करके लिए हैं, जो किसी भी टेस्ट मैच के गेंदबाज द्वारा सबसे ज़्यादा है। वह गेंदबाज़ को सबसे ज़्यादा बार बोल्ड करने के मामले में सिर्फ़ मुथैया मुरलीधरन (167 बार) से पीछे हैं, जो 137 बार हैं।

पेसर के रूप में दूसरे सबसे अधिक पांच विकेट

41 वर्षीय इस खिलाड़ी ने अपने करियर में 32 बार पांच विकेट लिए हैं जो खेल के इतिहास में छठा सबसे ज़्यादा है। उनसे आगे न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ सर रिचर्ड हेडली हैं जिन्होंने 36 बार यह उपलब्धि हासिल की है।

100 लेने वाले चार में से एक

एंडरसन उन चार रेड-बॉल गेंदबाजों में से एक हैं जिन्होंने एक ही मैदान पर 100 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने लंदन के लॉर्ड्स में 29 मैचों में 123 विकेट लिए हैं। अन्य तीन मुरलीधरन (कोलंबो में 166, कैंडी में 117), रंगना हेराथ (गाले में 111) और स्टुअर्ट ब्रॉड (लॉर्ड्स में 113) हैं।

तेज गेंदबाज के रूप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

जेम्स एंडरसन 704 विकेट लेकर अब तक के सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज़ हैं। इस सूची में दूसरे नंबर पर एंडरसन के इंग्लिश साथी स्टुअर्ट ब्रॉड (604 विकेट) हैं।

दूसरा सबसे अधिक टेस्ट खेलने वाले प्लेयर

एंडरसन ने 188 टेस्ट मैच खेले हैं जो खेल के इतिहास में दूसरे सबसे ज़्यादा हैं। एंडरसन से आगे सिर्फ़ भारत के सचिन तेंदुलकर हैं