Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Sachin Tendulkar Birthday: जब वर्ल्डकप के मैच में अंडरवियर में ‘टिशू’ रखकर सचिन ने बनाए थे 97 रन

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 51 साल के हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट में उनका जो मुकाम है और जो योगदान है, वो अद्वितीय है। वो भारत के लिए 1989 से 2013 के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है। तमाम मुश्किलों के बाद आज वो उस मुकाम पर पहुंचें हैं कि हर युवा क्रिकेटर के लिए वो आइडल हैं। आज सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन के मौके पर हम आपको साल 2003 का एक किस्सा बताते हैं। जब सचिन को अपने अंडरवियर में टिशू पेपर डालकर खेलना पड़ा था।

Sachin Tendulkar Birthday: जब वर्ल्डकप के मैच में अंडरवियर में ‘टिशू’ रखकर सचिन ने बनाए थे 97 रन
Sachin Tendulkar Birthday

Sachin Tendulkar Birthday: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 51 साल के हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट में उनका जो मुकाम है और जो योगदान है, वो अद्वितीय है। वो भारत के लिए 1989 से 2013 के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है। तमाम मुश्किलों के बाद आज वो उस मुकाम पर पहुंचें हैं कि हर युवा क्रिकेटर के लिए वो आइडल हैं। आज सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन के मौके पर हम आपको साल 2003 का एक किस्सा बताते हैं। जब सचिन को अपने अंडरवियर में टिशू पेपर डालकर खेलना पड़ा था।

वर्ल्डकप में सचिन को हुआ डायरिया

भारतीय क्रिकेट टीम साल 2003 में वर्ल्डकप खेल रही थी। तब टीम की रीढ़ की हड्डी सचिन तेंदुलकर को डायरिया हो गया। श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में सचिन तेंदुलकर डायरिया का शिकार हो गए थे, जिसके चलते उन्हें टिशू पेपर का इस्तेमाल करना पड़ा था। उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने रनअर का भी इस्तेमाल किया था। आपको जानकर हैरानी होगी, कि इस कंडीशन में भी सचिन तेंदुलकर ने मुकाबले में करीब 3 घटे तक बैटिंग की और 97 रनों की पारी खेली थी। मुकाबले से पहले सचिन ने खुद को उबारने के लिए कुछ ज़्यादा ही नमक का पानी ले लिया, जिसका उन पर उल्टा असर हो गया।

सचिन बोले लगा मेरे पीछे 500KG वज़न बांध दिया

उस इंसीडेंट के बारे में बात करते हुए सचिन तेंदुलकर ने कहा कि "वह मेरे करियर का इकलौता ऐसा मैच था, जिसमें मैंने रनअर लिया था। मैं ठीक से खड़ा भी नहीं हो पा रहा था। ऐसा लग रहा था किसी ने मेरे पीछे 500 किलोग्राम का वज़न बांध दिया।"

आगे उन्होंने कहा कि, "मेरे पेट में दिक्कत थी, लेकिन मैं मैच में ऐंठन से बचना चाहता था, शायद इसलिए मैंने ज़रूरत से ज़्यादा नमक का पानी ले लिया था, जिससे मुझे डायरिया की दिक्कत हो गई।" आगे उन्होंने कहा "जब आप इस लेवल पर खेलते हैं तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आपको वहां जाकर खेलना पड़ता है, भले ही बल्लेबाज़ी करूं या नहीं या फिर वहां खड़ा रहूं।" वो मैच भारत और श्रीलंका के बीच जोहान्सबर्ग में खेला गया था।

6 बार विश्वकप का हिस्सा

सचिन तेंदुलकर के नाम 100 शतक का कीर्तिमान है। इसी के साथ ही उन्होंने कुल छह वनडे विश्व कप में हिस्सा लिया। वो सबसे ज्यादा बार इस वैश्विक टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने सचिन 1992, 1996, 1999, 2003, 2007 और 2011 वनडे विश्व कप टीम का हिस्सा रहे। उन्होंने अपने करियर के आखिरी विश्व कप में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ट्रॉफी को जीता।