Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

T20 World Cup 2024, AFG VS AUS: आफगानिस्तान ने पहली बार कंगारूओं को हराया, 149 रन नहीं चेज कर पाई ऑस्ट्रेलिया

T20 World Cup, AFG VS AUS: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रविवार को ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच में पहली बार आफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया. कंगारू की 149 रन चेज नहीं कर पाए.   

T20 World Cup 2024, AFG VS AUS: आफगानिस्तान ने पहली बार कंगारूओं को हराया, 149 रन नहीं चेज कर पाई ऑस्ट्रेलिया

टी 20 वर्ल्ड कप में रविवार को हुए मुकाबले में अफगानिस्तान ने सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जादरान (51) के अर्धशतकों की बदौलत 6 विकेट पर 148 रन बनाए. इसके बाद ऑलराउंडर गुलाबदीन नईब ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया को 19.2 ओवर में 127 रन पर समेट दिया. इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है. सोमवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला मैच अब नॉकआउट मुकाबला बन सकता है. अफगानिस्तान ने इससे पहले ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड को हराया था.

गुलाबदीन नईब के करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 

नईब ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 20 रन देकर 4 विकेट लिए, जिसमें खतरनाक मैक्सवेल (41 गेंदों पर 59 रन) का विकेट भी शामिल है, जो अफगानिस्तान के 6 विकेट पर 148 रन के बचाव में अहम साबित हुआ, जो गुरबाज (49 गेंदों पर 60 रन) और जादरान (48 गेंदों पर 51 रन) के बीच 118 रन की ओपनिंग साझेदारी की वजह से संभव हो पाया, जब ऑस्ट्रेलिया ने आश्चर्यजनक रूप से ऐसे ट्रैक पर गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो सफल चेज करने के लिए नहीं जाना जाता है. इस टी20 विश्व कप में इस मैदान पर खेले गए सभी चार मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है. 

अफगानिस्तान ने 149 रन का टारगेट दिया 

अफगानिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप के आठवें सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 149 रन का टारगेट दिया. अफगानिस्तान की ओर से रहमानुल्लाह गुरबाज ने 60 और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की पारी खेली. उनके अलावा करीम जनत 13 और मोहम्मद नबी नाबाद 10 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने 3 विकेट झटके. एडम जम्पा ने दो विकेट लिए. मार्कस स्टोयनिस को एक विकेट मिला.

कमिंस की इस वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी हैट्रिक 

कमिंस ने वर्ल्ड कप में अपना दूसरा हैट्रिक विकेट लिया. उन्होंने 20वें ओवर की पहली गेंद पर करीम जनत को टिम डेविड के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेजा. जनत 9 गेंदों का सामना कर 13 रन बनाए. वहीं उन्होंने अगली गेंद पर गुलबदीन नाइब को ग्लेन मैक्सवेल को हाथों कैच करा कर पवेलियन भेजा. इसके साथ ही उन्होंने अपनी हैट्रिक पूरी की. इससे पहले उन्होंने अपने पिछले ओवर की आखिरी गेंद पर राशिद खान को पवेलियन की राह दिखाई थी. कमिंस की यह वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी हैट्रिक है. कमिंस ने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भी हैट्रिक विकेट लिया था.