Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Team India Semi Final Scenario, T20 World Cup: इंडिया का ऑस्ट्रेलिया को हराना जरूरी, फाइनल की राह होगी आसान

Team India Semi Final Scenario, T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में सुपर 8 स्टेज में भारत ने लगातार दो मैच जीत कर सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली है. भारत अपने तीसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हरा दे. तो वह फाइनल राह को काफी आसान कर लेगा. 

Team India Semi Final Scenario, T20 World Cup: इंडिया का ऑस्ट्रेलिया को हराना जरूरी, फाइनल की राह होगी आसान

Team India Semi Final Scenario, T20 World Cup: रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर रही है. शनिवार को सुपर 8 स्टेज के अपने दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश को हराकर इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. इसके बाद भारत अपना तीसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 जून को ग्रोस आइलेट में खेला जाएगा. जहां भारत का ऑस्ट्रलिया को हराना जरूरी है. जिससे भारत की सेमाफाइनल की रहा आसान हो जाएगी. आप सोच रहे होगे कि ऑस्ट्रेलिया को हराने से भारत की फाइनल की राह कैसे आसान होगी ? तो इसके लिए आप को टी20 वर्ल्ड कप के इस समीकरण को समझना होगा.

आखिरी मुकाबले में भारत का जीतना जरूरी

भारत ने टी20 वर्ल्ड कफ के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. लेकिन भारत को आखिरी मुकाबला जीतना बहुत जरूरी होगा. इस मैच में जीत के साथ भारत का फाइनल की राह आसान हो जाएगी. इसे समझने के लिए इस समीकरण को समझना जरूरी है. 

भारत अगर आखिरी मुकाबले में जीत हासिल करता है. तो वह अपने ग्रुप में टॉप में रह कर सेमी फाइनल पहुंचेगा. इसके साथ ही भारत अपना पहला सेमीफाइनल मुकाबला   27 जून को गयाना में खेलना है. जहां उस दिन बारिश होने की आशंका है. अगर बारिश की वजह से मैच में बाधा आती है. तो टॉप रहने वाली टीम को इसका फायदा मिलेगा और वह सीधे फाइनल की टिकट पा लेगी. 

इस वर्ल्ड कप एक दूसरा सीमकरण भी बना हुआ. आईसीसी ने इस बार दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिर्जव डे नहीं रखा है. जबकि पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है. अगर दूसरे सेमीफाइनल में बारिश होती है. तो 4 घंटो 10 मिनत का अतिरिक्त वक्त रखा गया है. ताकि उस मैच को उसी दिन खत्म किया जा सके.

बारिश की वजह से मैच ना होने पर

मगर यहां एक दिक्कत ये है कि यदि बारिश नहीं रुकती है तो मुकाबले को रद्द ही करना पड़ेगा. ऐसी स्थिति में नियमानुसार अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को ही फायदा मिलेगा. यदि भारतीय टीम अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है, तो उसे बारिश के कारण मैच रद्द होने की बात से डरने की जरूरत नहीं रहेगी.