Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

पासवर्ड शेयरिंग के बाद Netflix ने छीनी यूजर्स से ये आजादी, जानिए आपके नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन में क्या बदल जाएगा?

ओटीटी ने जब से थियेटर्स पर अपनी सत्ता चलाई है, जब से ओटीटी प्लेटफार्म में नेटफ्लिक्स ज्यादातर लोगों की पसंद बन गया है। डिफरेंट कॉटेंट में भी कई तरह की भंडार समेटे नेटफ्लिक्स, मूवी और वेब सीरीज देखने के लिए दुनिया भर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब कुछ बदलने वाला है। कंपनी के कुछ कड़े कदमों से यूजर्स को निराशा मिली है। नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग पर पहले ही पाबंदी लगा चुका है, और अब यूजर्स को एक और खास फीचर को अलविदा कहने के लिए तैयार रहना पड़ेगा।

पासवर्ड शेयरिंग के बाद Netflix ने छीनी यूजर्स से ये आजादी, जानिए आपके नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन में क्या बदल जाएगा?
जानिए आपके नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन में क्या बदल जाएगा?

ओटीटी ने जब से थियेटर्स पर अपनी सत्ता चलाई है, जब से ओटीटी प्लेटफार्म में नेटफ्लिक्स ज्यादातर लोगों की पसंद बन गया है। डिफरेंट कॉटेंट में भी कई तरह की भंडार समेटे नेटफ्लिक्स, मूवी और वेब सीरीज देखने के लिए दुनिया भर इस्तेमाल किया जाता है। कुल मिलाकर ये एक बेहद पॉपुलर और साथ ही पंसदीदा स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। कुछ अदायकी करके यूजर्स इसका लुत्फ उठाते हैं, लेकिन अब कुछ बदलने वाला है। कंपनी के कुछ कड़े कदमों से यूजर्स को निराशा मिली है। नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग पर पहले ही पाबंदी लगा चुका है, और अब यूजर्स को एक और खास फीचर को अलविदा कहने के लिए तैयार रहना पड़ेगा।

नेटफ्लिक्स युजर्स से छिनेगी ये सुविधा

नेटफ्लिक्स विंडोजर 11 और विंडोज 10 ऐप को खत्म करने वाला है। इसकी जगह वेब ऐप को पेश किया जा सकता है। लेकिन सबसे बड़ा झटका ये है कि विंडोज पर आपको डाउनलोड/ऑफलाइन फीचर नहीं मिलेगा। बताया जा रहा है कि नेटफ्लिक्स की अपकमिंग विंडोज ऐप को और बेहतर किया जाएगा, लेकिन इसमें कंपनी की तरफ से ऑफलाइन व्यू फीचर नहीं मिलेगा, जोकि यूजर्स के लिए घाटे का सौदा साबित होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से पता चला है कि, अपकमिंग विंडोज ऐप में से इस पॉपुलर फीचर को हटाया जाएगा। आप मूवी या वेब सीरीज डाउनलोड करके ऑफलाइन नहीं देख सकेंगे।मौजूदा ऐप में आपको डाउनलोड करने का मौका मिलता है।

अब नहीं मिलेगा डाउनलोड फीचर!

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विंडोज 11 और विंडोज 10 के मौजूदा ऐप में यूजर्स अपने फेवरेट कंटेंट को 1080p फुल एचडी में डाउनलोड कर सकते हैं। नए अपडेट से नए ऐप में डाउनलोड करने की सपोर्ट नहीं मिलेगी, लेकिन इसे मोबाइल पर टीवी शो और मूवीज को ऑफलाइन देख सकेंगे। यानी कि सरल शब्दों में कहें, तो अब केवल मोबाइल और टैबलेट पर ही नेटफ्लिक्स के शो ऑफलाइन चलेंगे।

जानकारी के मुताबिक, विंडोज के लिए नेटफ्लिक्स के अपडेटेड ऐप में ऐड-सपोर्ट फीचर भी आएगा। इससे नेटफ्लिक्स पर ऐड भी शो होंगे और फायदा ये होगा कि नेटफ्लिक्स आपको काफी कम दर पर मूवी और शो देखने का मौका देगा। ज्यादातर टीवी शो और मूवी देखते समय कमर्शियल ऐड आएंगे। इसके अलावा लाइसेंसिंग की वजह से नेटफ्लिक्स पर कुछ शो देखने के लिए मौजूद नहीं रहेंगे। अभी ये साफ नहीं है कि नेटफ्लिक्स के विंडोज ऐप का अपडेट कब तक आएगा।