Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

किस्सा: जब महात्मा गांधी ने थियेटर में देखी थी अपनी जिंदगी की ये पहली और आखिरी फिल्म

Mahatma Gandhi First Film: महात्मा गांधी ने अपने जीवन में सिर्फ एक फिल्म देखी थी। जिसका नाम है रामराज्य। ये फिल्म बापू के उन आदर्शों पर ही थे जिन्हें वो देश में रामराज लाने के लिए अहम मानते थे। साल 1943 में आई इस फिल्म में बापू के आदर्शों के इर्द गिर्द ही कहानी रची गई थी।

किस्सा: जब महात्मा गांधी ने थियेटर में देखी थी अपनी जिंदगी की ये पहली और आखिरी फिल्म
Mahatma Gandhi First Film

Mahatma Gandhi First Film: महात्मा की जिंदगी की सारी सच्चाई उनकी आटोबायोग्राफी में लिखी हुई है। माना जाता है ये सबसे ज्यादा बिकने वाली आटो बायोग्रीफी है। अब 2 अक्टूबर को एक बार फिर देश के साथ ही पूरी दुनिया में गांधी जयंती मनाई जाएगी। लेकिन इस सब से अलग आज हम आपको एक किस्सा सुनाने वाले हैं, जोकि महात्मा गांधी से जुड़ा है।

महात्मा गांधी ने पहली बार थियेटर में कौन सी फिल्म देखी थी

गुजरात के पोरबंदर में 2 अक्टूबर 1869 में जन्मे बापू ने ना सिर्फ देश को आजादी दिलाने के लिए लंबा संघर्ष किया। उनकी अहिंसा की नीति के लिए दुनियाभर में उन्हें सम्मान की नजर से देखा जाता है। आज भी देश को प्रेरणा देने वाले राष्ट्रपिता गांधी से जुड़ा खास किस्सा साझा करने वाले हैं। जब वो पहली और आखिरी बार फिल्म देखने के लिए थिएटर पहुंचे थे। कहा जाता है महात्मा गांधी को फिल्म और सिनेमा से कोई खास दिलचस्पी नहीं थी।। लेकिन एक बार वो भी थिएटर में फिल्म देखने पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें

रिपोर्ट्स की मानें तो महात्मा गांधी ने अपने जीवन में सिर्फ एक फिल्म देखी थी। जिसका नाम है रामराज्य। ये फिल्म बापू के उन आदर्शों पर ही थे जिन्हें वो देश में रामराज लाने के लिए अहम मानते थे। साल 1943 में आई इस फिल्म में बापू के आदर्शों के इर्द गिर्द ही कहानी रची गई थी। निर्देशक विजय भट्ट की इसी बात से प्रभावित होकर बापू ने फिल्म देखने का मन भी बनाया था।

जब आधी ही फिल्म देखकर लौट आए थे बापू

जैसा कि हमने आपको बताया कि कहा जाता है बापू को सिनेमा से कोई खास लगाव नहीं था। लेकिन जब वो ये फिल्म देखने गए, तो लोगों को काफी उम्मीद थी कि वो इसे पसंद करेंगे। लेकिन बापू आधी फिल्म को बीच में ही छोड़कर थिएटर से बाहर निकल आए थे। खबरों के मुताबिक इसके बाद बापू ने कभी कोई फिल्म नहीं देखी थी। ये पहली और आखिरी बार था जब महात्मा गांधी ने कोई फिल्म देखी थी।