Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

क्या अब नाक के अंदर लगेगी कोविड-19 की वैक्सीन?, इसे तुरंत लें या फिर...पढ़े पूरी खबर

नए टीके का लक्ष्य कोविड-19 से सुरक्षा प्रदान करना है, जो अलग-अलग गंभीरता के साथ एक आम बीमारी बन गई है।

क्या अब नाक के अंदर लगेगी कोविड-19 की वैक्सीन?, इसे तुरंत लें या फिर...पढ़े पूरी खबर

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने 6 महीने और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए एक अद्यतन COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी है, जिससे इस बात पर नए सिरे से बहस शुरू हो गई है कि क्या अभी टीकाकरण कराया जाए या सर्दियों के मौसम के लिए इसे रोक दिया जाए।

ये भी पढ़िए-

नई वैक्सीन प्राप्त करने के लिए विचार

नए टीके का लक्ष्य कोविड-19 से सुरक्षा प्रदान करना है, जो अलग-अलग गंभीरता के साथ एक आम बीमारी बन गई है। जबकि कुछ लोगों को हल्के लक्षणों का अनुभव होता है, अन्य, विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों और पुरानी स्थितियों वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु सहित गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

अद्यतन टीके की उपलब्धता के बावजूद, कई स्वस्थ व्यक्ति जिन्हें पहले टीका लगाया गया है या जिनमें पिछले संक्रमणों से प्रतिरक्षा है, वे अपने बूस्टर शॉट्स में देरी करने पर विचार कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि समय के साथ टीके की प्रभावशीलता कम हो सकती है, और जो लोग अभी टीका लगवाने के लिए दौड़ते हैं, वे सर्दियों के महीनों के दौरान बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं जब नए प्रकार सामने आ सकते हैं।

वैक्सीन का समय और प्रभावशीलता

COVID-19 अधिक प्रचलित हो गया है, हाल के आंकड़ों से मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। हालाँकि अस्पताल में भर्ती होने और वायरस से होने वाली मौतों में वृद्धि हुई है, लेकिन वे पिछली चोटियों की तुलना में कम हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि वर्तमान वेरिएंट कम संक्रामक हैं, जो आंशिक रूप से गंभीर परिणामों पर अपेक्षाकृत कम प्रभाव की व्याख्या कर सकता है।

वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय के विलियम शेफ़नर जैसे विशेषज्ञ सावधान करते हैं कि यदि देर तक प्रमुख वेरिएंट बदल जाते हैं, तो अभी टीका प्राप्त करने से इष्टतम सुरक्षा नहीं मिल सकती है। दूसरी ओर, एफडीए के पीटर मार्क्स टीकाकरण के महत्व पर जोर देते हैं, विशेष रूप से लंबे समय तक चलने वाले सीओवीआईडी को रोकने और कमजोर आबादी की रक्षा के लिए।

जैसे-जैसे कोविड-19 परिदृश्य विकसित हो रहा है, स्वास्थ्य अधिकारी कुछ समूहों के लिए फ्लू शॉट्स और आरएसवी टीकों के साथ-साथ वार्षिक टीकाकरण की सिफारिश कर सकते हैं। लक्ष्य टीकाकरण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और विभिन्न मौसमों में सुरक्षा को अधिकतम करना है।