Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Alzheimer's रोग और हृदय संबंधी स्थितियों के बीच आनुवंशिक संबंध, रिसर्चर ने किया खुलासा,पढ़े इस रिपोर्ट में

एक नए अध्ययन में ऐसे जीन पाए गए हैं जो हृदय की स्थिति और अल्जाइमर रोग से संबंधित हो सकते हैं, जिससे पता चलता है कि दोनों की उत्पत्ति समान हो सकती है।

Alzheimer's रोग और हृदय संबंधी स्थितियों के बीच आनुवंशिक संबंध, रिसर्चर ने किया खुलासा,पढ़े इस रिपोर्ट में

एक नए अध्ययन में ऐसे जीन पाए गए हैं जो हृदय की स्थिति और अल्जाइमर रोग से संबंधित हो सकते हैं, जिससे पता चलता है कि दोनों की उत्पत्ति समान हो सकती है।शोधकर्ताओं ने कहा कि साक्ष्य तेजी से बढ़ रहे हैं कि दिल की बीमारी वाले लोगों में तेजी से संज्ञानात्मक गिरावट आती है और मनोभ्रंश का खतरा 26 प्रतिशत बढ़ जाता है, जिससे किसी की याददाश्त और सोच प्रभावित होती है और दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप होता है।

ये भी पढ़िए -

अल्जाइमर रोग मनोभ्रंश का सबसे आम रूप है।कोरोनरी धमनी रोग एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने के कारण हृदय में रक्त का प्रवाह प्रतिबंधित हो जाता है।यहां तक कि रक्त में वसा के असामान्य स्तर और सूजन कोरोनरी धमनी रोग होने और अल्जाइमर रोग विकसित होने के बीच संभावित साझा जोखिम कारक हो सकते हैं, एडिथ कोवान विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने कहा कि लिंक के पीछे की प्रक्रियाएं अस्पष्ट बनी हुई हैं।

इस अध्ययन में, उन्होंने हृदय रोग और अल्जाइमर रोग के बीच जटिल संबंधों की जांच के लिए आनुवंशिक तरीकों का इस्तेमाल किया। टीम ने हृदय रोग से संबंधित सात कारकों को देखा, जैसे कोरोनरी धमनी रोग और एनजाइना, और 13 लिपिड - कोलेस्ट्रॉल सहित 'अच्छे' लिपिड। और दोनों 'बुरे' लोगों का अध्ययन करना चुना। उन्होंने कहा, पिछले अध्ययनों ने लंबे समय से सुझाव दिया है कि लिपिड अल्जाइमर रोग के विकास में भूमिका निभाते हैं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंसेज में प्रकाशित

हमारे व्यापक विश्लेषण से अल्जाइमर रोग और तीन लिपिड लक्षणों के बीच एक महत्वपूर्ण और सकारात्मक वैश्विक आनुवंशिक सहसंबंध का पता चलता है: एलडीएल ('खराब' कोलेस्ट्रॉल), ट्राइग्लिसराइड्स और कुल कोलेस्ट्रॉल,'' लेखकों ने इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंसेज में प्रकाशित अध्ययन में लिखा है। उन्होंने कहा, इससे पता चलता है कि कुछ लिपिड, सभी नहीं, का अल्जाइमर रोग के साथ अधिक सीधा आनुवंशिक संबंध हो सकता है।

"विशेष रूप से, हमने कोरोनरी धमनी रोग लक्षणों और एचडीएल, एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड्स और कुल कोलेस्ट्रॉल जैसे लिपिड प्रोफाइल के बीच महत्वपूर्ण आनुवंशिक सहसंबंध पाया, जो मौजूदा साहित्य के साथ संरेखित है हृदय संबंधी परमाणु जोखिम से जुड़े आनुवंशिक तंत्र," उन्होंने लिखा।

लेखक इमैनुएल अडेवुई ने कहा

एडिथ कोवान विश्वविद्यालय के संबंधित लेखक इमैनुएल अडेवुई ने कहा, अल्जाइमर रोग और कोरोनरी धमनी रोग के बीच संबंधों की गहरी समझ हासिल करने के लिए आनुवंशिक दृष्टिकोण को लागू करके, हमने इन स्थितियों को जोड़ने वाले अंतर्निहित तंत्र में उपन्यास अंतर्दृष्टि को उजागर किया है।