Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

क्या खतरा सच में कोरोना जैसा बड़ा है?, मंकीपॉक्स पर एडवायजरी की तैयारी, पढ़े पूरी रिपोर्ट

अफ़्रीका में पाया गया नया एमपॉक्स स्ट्रेन 2022 में पाए गए पिछले स्ट्रेन से अधिक घातक है और यौन संपर्क से भी फैल सकता है।

क्या खतरा सच में कोरोना जैसा बड़ा है?, मंकीपॉक्स पर एडवायजरी की तैयारी, पढ़े पूरी रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा इसे वैश्विक आपातकाल घोषित करने के एक सप्ताह बाद भारत का स्वास्थ्य मंत्रालय एमपॉक्स पर एक अद्यतन सलाह और दिशानिर्देशों पर काम कर रहा है क्योंकि वायरस का घातक तनाव अधिक देशों में फैल रहा है।

ये भी पढ़िए-

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के सुझावों को शामिल करते हुए, अद्यतन अलर्ट में प्रवेश के बंदरगाहों पर बीमार रोगियों की पहचान करना शामिल होगा; संदिग्ध और पुष्ट मामलों का अलगाव; प्रयोगशाला परीक्षण; लक्षण, रोकथाम, अस्पतालों में रोगियों की रिपोर्टिंग; निगरानी रणनीतियाँ; सामुदायिक जागरूकता; और अस्पताल में संक्रमण नियंत्रण के उपाय, मामले से अवगत एक अधिकारी ने कहा। अधिकारी ने कहा, मंत्रालय जल्द ही जनता के लिए एडवाइजरी जारी कर सकता है।

यौन संपर्क से भी फैल सकता है

अफ़्रीका में पाया गया नया एमपॉक्स स्ट्रेन 2022 में पाए गए पिछले स्ट्रेन से अधिक घातक है और यौन संपर्क से भी फैल सकता है। 1 जनवरी 2022 से 30 जून 2024 तक 116 देशों से 208 मौतों सहित कम से कम 99,176 प्रयोगशाला-पुष्टि मामले डब्ल्यूएचओ को सूचित किए गए थे। वायरस अधिक घातक हो गया है, जो पिछले साल से 15,600 मामलों में से 537 मौतों में परिलक्षित होता है।

आम जनता को सामान्य लक्षणों के बारे में जागरूक करना और डॉक्टर को इसकी सूचना देने के तरीके के बारे में जागरूक करना बहुत महत्वपूर्ण है, ”अधिकारी ने पहले कहा था। "वायरस अंतरराष्ट्रीय यात्रा के माध्यम से भारत में प्रवेश कर सकता है, इसलिए बंदरगाह पर मजबूत निगरानी जरूरी है।"

एमपॉक्स का पहला मानव मामला, जिसे पहले मंकीपॉक्स वायरस के नाम से जाना जाता था, 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में पाया गया था लेकिन इसे नजरअंदाज कर दिया गया था। इस वायरस ने 2022 में वैश्विक प्रकोप का कारण बना। अफ्रीका के कुछ हिस्सों में मौजूदा उभार, साथ ही एक नए यौन संचारित तनाव का प्रसार, न केवल अफ्रीका के लिए, बल्कि पूरे विश्व के लिए एक आपातकालीन स्थिति है।

एमपॉक्स वायरस किसी संक्रमित मरीज के साथ यौन संपर्क सहित लंबे समय तक निकट संपर्क से फैलता है। यह रोगी के शरीर/घाव वाले तरल पदार्थ या दूषित कपड़ों/लिनेन से फैलता है। कभी-कभी, वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा छुई गई वस्तुओं और सतहों के माध्यम से फैल जाता है।

बच्चों में चेहरे और हाथ-पैरों पर घाव

उन्होंने कहा कि पिछले क्लैड में वयस्कों में जननांगों के पास और बच्चों में चेहरे और हाथ-पैरों पर घाव दिखे थे। चूंकि क्लैड 1बी संक्रमण प्राप्त करने के पांच दिनों के भीतर पूरे शरीर में लीजन दिखाता है, गंगाखेडकर ने कहा कि इससे हवाई अड्डों पर यात्रियों की स्क्रीनिंग में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, "हमारे सफल सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक-राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम-हमें मदद करेगा क्योंकि अगर एमपॉक्स हमारे देश में खुद को स्थापित करता है तो जोखिम वाली आबादी तक हमारी पहुंच होगी।" “कोविड-19 महामारी ने स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को नर्सिंग और निवारक उपायों में बाधा उत्पन्न कर दी है। हम भारत में एमपॉक्स वायरस को अच्छी तरह से नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।”