Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

चारधाम यात्रा को लेकर यात्रियों में गजब का उत्साह, 10 दिन में ही टूटा सालों का आंकड़ा

चारधाम यात्रा में शुरू के दिनों में ही यात्रियों के हुजूम ने पिछले 2 साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

चारधाम यात्रा को लेकर यात्रियों में गजब का उत्साह, 10 दिन में ही टूटा सालों का आंकड़ा

चारधाम यात्रा में शुरू के दिनों में ही यात्रियों के हुजूम ने पिछले 2 साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. केदारनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में सबसे अधिक उत्साह है. भीषण गर्मी के बावजूद देश के हर हिस्से से बड़ी संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए पहुंच रहे हैं.

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में इस बार भारी इजाफा हुआ है. गर्मी के बावजूद देश के हर हिस्से से बड़ी संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए पहुंच रहे हैं. राज्य की मुख्य सचिव ने केंद्रीय गृह सचिव को बताया कि तीर्थयात्रा को सुगम बनाने के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है.

चारधाम यात्रा के शुरू के 10 दिन का आंकड़ा 
यमुनोत्री- 138,537 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन  
गंगोत्री- 128,777 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन  
केदारनाथ धाम- 319,193 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन  
बद्रीनाथ धाम- 139,656 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन 

ये सिर्फ 10 दिन का आकड़ां है, लेकिन जिस तरीके से दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है. ये कयास लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी श्रद्धालुओं की संख्या इसी तरह से बढ़ने वाली है.

पिछले 2 सालों का टूटा रिकॉर्ड 
यमुनोत्री - दो वर्षों की तुलना में 127% अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन  
गंगोत्री - दो वर्षों की तुलना में 89% अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन  
केदारनाथ धाम-  दो वर्षों की तुलना में 156% अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन  
बद्रीनाथ धाम में - दो वर्षों की तुलना में 27% अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन  

पंजीकरण की संख्या में हो रहा इजाफा 
22 मई तक कुल पंजीकरण- 3,118,926 
यमुनोत्री के लिए पंजीकरण- 486,285 
गंगोत्री के लिए पंजीकरण- 554,656 
केदारनाथ के लिए पंजीकरण- 1,037,700 
बद्रीनाथ के लिए पंजीकरण- 955,858 

सबसे अधिक भक्तों की संख्या वाले राज्य

सबसे अधिक भक्तों की संख्या वाले दस राज्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, बिहार, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ हैं.

यात्रा की निगरानी के लिए 850 सीसीटीवी कैमरे 
पुलिस ने 56 पर्यटन सहायता केंद्र बनाए गए हैं. यात्रा की निगरानी के लिए 850 सीसीटीवी कैमरे और 8 ड्रोन लगाए गए हैं. उन्होंने केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर 1,495 वाहनों की क्षमता वाले बीस पार्किंग स्थल बनाए गए हैं.

इतना ही नहीं उन्होंने पार्किंग प्रबंधन के लिए क्यूआर कोड-आधारित प्रणाली शुरू की और यमुनोत्री और गंगोत्री यात्रा मार्गों पर नियंत्रित वाहन आवाजाही के लिए 3-4 होल्डिंग पॉइंट बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि केदारनाथ मार्ग पर बेहतर यातायात प्रबंधन के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं और ट्रैक रूट को साफ करने के लिए कुल 657 पर्यावरण मित्र तैनात किए हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने की पूरी तैयारी
मुख्य सचिव के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा मार्ग पर 12 मुख्य स्थानों पर 50 स्क्रीनिंग कियोस्क स्थापित किए हैं. इसके अलावा यात्रा मार्ग पर कुल 156 एम्बुलेंस तैनात की गई हैं. इसके अतिरिक्त, 8 ब्लड बैंक भी बनाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने 49 स्थायी स्वास्थ्य सुविधाएं और 26 चिकित्सा राहत पोस्ट बनाई हुईं. यात्रा मार्ग पर 22 विशेषज्ञ, 179 चिकित्सा अधिकारी और 299 पैरामेडिकल स्टाफ तैनात किए.

श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए बैठकें जारी
चारधाम के लिए पहुंच रहे श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए लगातार बैठकें की जा रही हैं और अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए जा रहे है. ऐसे में अगर इस तरह से संख्या बढ़ती रही तो देखना होगा की इस बार यात्रा के दौरान और कितने रिकोर्ड टूटते हैं.