Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Bangladesh Violence:'शॉर्ट नोटिस’ पर मांगी इजाजत, विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया भारत ने कल क्या किया, यहां पढ़ें पूरी...

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को संसद को बताया कि बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश में राजनीतिक संकट के मद्देनजर अपने अचानक इस्तीफे के बाद सुरक्षित मार्ग के लिए भारत का रुख किया।

Bangladesh Violence:'शॉर्ट नोटिस’ पर मांगी इजाजत, विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया भारत ने कल क्या किया, यहां पढ़ें पूरी...

विदेश मंत्री एस. जयशंकर मंत्री का बयान हसीना के ढाका छोड़ने के बाद दिल्ली के पास हिंडन में एक सैन्य हवाई क्षेत्र में उतरने के एक दिन बाद आया। बांग्लादेश की स्थिति पर राज्यसभा में स्वत: संज्ञान लेते हुए जयशंकर ने कहा कि हसीना ने सोमवार को बहुत ही कम समय के नोटिस" पर भारत की यात्रा करने की मंजूरी मांगी और उसे मंजूरी मिल गई।

ये भी पढ़िए-

5 अगस्त को, कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शनकारी ढाका में एकत्र हुए। हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठान के नेताओं के साथ बैठक के बाद, प्रधान मंत्री शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का निर्णय लिया, ”जयशंकर ने संसद में कहा। “बहुत ही कम समय में, उसने भारत आने के लिए मंजूरी का अनुरोध किया। हमें उसी समय बांग्लादेश के अधिकारियों से उड़ान मंजूरी के लिए आग्रह प्राप्त हुआ। वह कल शाम दिल्ली पहुंचीं.

 19,000 भारतीय नागरिक

जयशंकर ने संसद को सूचित किया कि सेना प्रमुख जनरल वेकर-उज़-ज़मान के संबोधन के बाद बांग्लादेश में स्थिति अभी भी विकसित हो रही है, जहां उन्होंने जिम्मेदारी और अंतरिम सरकार बनाने की बात कही. यहां लगभग 19,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से लगभग 9,000 स्टूडेंट हैं। उन्होंने कहा, ''उच्चायोग की सलाह पर ज्यादातर छात्र जुलाई महीने में ही भारत लौट आये हैं.'

 हमारी राजनयिक उपस्थिति के संदर्भ में, ढाका में उच्चायोग के अलावा, हमारे पास चटगांव, राजशाही, खुलना और सिलहट में सहायक उच्चायोग हैं। हमारी अपेक्षा है कि मेजबान सरकार इन प्रतिष्ठानों के लिए आवश्यक सुरक्षा संरक्षण प्रदान करेगी। स्थिति स्थिर होने पर हम उनके सामान्य कामकाज की आशा करते हैं।

'सर्वदलीय बैठक'

आज सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता (एलओपी) राहुल गांधी को जवाब देते हुए जयशंकर ने कहा कि विदेशी साजिश के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। हालांकि, जयशाहकर ने कहा, "अभी किसी भी बात से इंकार करना या खारिज करना जल्दबाजी होगी, लेकिन एक पाकिस्तानी राजनयिक ने बांग्लादेश में आंदोलन का समर्थन करने के लिए अपनी सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल तस्वीर बदल दी है।

बांग्लादेश में सोमवार को शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़कर भाग जाने के बाद पूरे बांग्लादेश में फैली हिंसा में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं, सामान्य स्थिति की वापसी के संकेतों के बीच मंगलवार को आई रिपोर्ट में कहा गया है। एक दिन की अशांति और एक रात के तनाव के बाद मंगलवार की सुबह ढाका में स्थिति काफी हद तक शांत थी। बसें और अन्य सार्वजनिक परिवहन सड़कों पर थे और व्यापारी दुकानें खोल रहे थे।