Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

भारी बारिश के बीच केदारनाथ यात्रा आसान, कुंड मोटरपुल से शुरू हुई आवाजाही

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी! कुंड मोटरपुल एक महीने बाद छोटे वाहनों के लिए फिर से खुल गया है। इससे सोनप्रयाग जाने वाले यात्रियों को आसानी होगी और चुन्नीबैंड-कालीमठ मोटरमार्ग पर जाम से भी राहत मिलेगी।

भारी बारिश के बीच केदारनाथ यात्रा आसान, कुंड मोटरपुल से शुरू हुई आवाजाही

उत्तराखंड में इन दिनों बारिश कहर बरपा रही है। नदियां खतरे के निशान के ऊपर है। जगह-जगह लैंडस्लाइड होने से सड़क मार्ग टूट गए हैं। जिससे यातायात प्रभावित हुआ है। वहीं, केदारनाथ में भी बारिश के कारण यात्रा को स्थगित कर दिया था, जिसे मौसम साफ होने पर फिर से शुरू किया गया है। इसी बीच केदारनाथ धाम जाने-आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। जहां कुंड मोटरपुल एक महीने बाद छोटे वाहनों के लिए फिर से खोल दिया गया है। जिससे केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी। जबकि, सोनप्रयाग जाने वाले यात्री अब इसी पुल का इस्तेमाल कर सकेंगे, इससे न केवल उनके सफर का समय बचेगा, बल्कि चुन्नीबैंड-कालीमठ मोटरमार्ग पर लगने वाले जाम से भी राहत मिलेगी। हालांकि, बड़े वाहन फिलहाल चुन्नीबैंड-कालीमठ मार्ग के जरिए गुप्तकाशी पहुंचेंगे।

ये भी पढ़ें-

1 महीने से चल रहा था निर्माण कार्य 

गौरतलब है, मंदाकिनी नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण कुंड पुल के आधार स्तंभों को नुकसान पहुंचा था, जिसके चलते एक महीने से इस पर वाहनों की आवाजाही बंद थी। एनएच ने इस पुल की मरम्मत पूरी कर ली है, जिससे अब छोटे वाहन इससे गुजर सकते हैं। इस पुल के चालू होने से तीर्थयात्रियों को सोनप्रयाग तक पहुंचने में आसानी होगी, और जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। यात्रा सीजन शुरू होने से पहले ही कुंड-गुप्तकाशी के आठ किलोमीटर हाईवे का चौड़ीकरण और सुधार कार्य पूरा हो चुका है। पिछले साल यात्रा सीजन में इस छोटे से सफर को तय करने में काफी समय लगता था और जाम की समस्या भी आम थी, हालांकि इस बार श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम बनाने के लिए कई तैयारियां की गई हैं। 

मूसलाधार बारिश से उत्तराखंड में तबाही

बता दें, इन दिनों देवभूमि उत्तराखंड में बारिश कहर पा रही है। जिसकी वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जगह-जगह भूस्खलन और बारिश से हाल-बेहाल है। बीते दिनों भारी बारिश के कारण यात्रा स्थगित कर दी गई थी हालांकि फिर से शूरु कर दिया गया है। हर जगह पेड़ उखड़ने पहाड़ गिरने से तबाही का मंजर हैं। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।