Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

लोकसभा चुनाव के लिए अंतिम दौर की वोटिंग बाकी, कौन- कौन है मैदान में किन सीटों पर वोटिंग, जानिए

लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण बाकी है. 1 जून को सातवें चरण के बाद रिजल्ट का काउंडडाउन शुरू हो जाएगा. वहीं 7वें चरण के प्रचार के लिए पार्टियां जोरो शोरों से लग गई हैं. 

लोकसभा चुनाव के लिए अंतिम दौर की वोटिंग बाकी, कौन- कौन है मैदान में किन सीटों पर वोटिंग, जानिए

लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण बाकी है. 1 जून को सातवें चरण के बाद रिजल्ट का काउंडडाउन शुरू हो जाएगा. वहीं 7वें चरण के प्रचार के लिए पार्टियां जोरो शोरों से लग गई हैं. वहीं सातवें चरण का मतदान काफी अहम है. इसमें कई बड़े दिग्गजों के भाग्य का फैसला EVM में कैद होगा.

सातवां चरण, 57 सीटों पर मतदान
छठे चरण के मतदान के बाद अब सातवें चरण की तैयारी शुरू हो गई. लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 904 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान होना है. 1 जून को होने वाले मतदान का यह सातवां चरण इस लोकसभा चुनाव की वोटिंग का अंतिम चरण है. इसके बाद 4 जून को वोटों की गिनती होगी. वहीं सातवें चरण का मतदान अहम बताया जा रहा है क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े चेहरों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी.
सातवें और आखिरी चरण में बिहार की 8 सीटों पर लोकसभा चुनाव होना है. चंडीगढ़ की 1 सीट पर, हिमाचल प्रदेश की चारों संसदीय सीटों पर लोकसभा का चुनाव होना है. झारखंड की 3 सीटों पर, ओडिशा की 6 सीटों पर और पंजाब की सभी 13 सीटों पर भी सातवें व अंतिम चरण में ही मतदान होना है. वहीं उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर भी अंतिम व सातवें चरण में चुनाव होगा.

किन राज्यों में कितनी सीटों पर चुनाव
कुल सीटें-57
यूपी-13
पंजाब-13
पश्चिम बंगाल -9
बिहार-8
ओडिशा-6
हिमाचल-4
झारखंड-3
चंडीगढ़-1

पीएम मोदी समेत दिग्गज मैदान में
वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा गोरखपुर सीट से रवि किशन, मंडी सीट से कंगना रनौत के अलावा पंजाब से रवनीत सिंह बिट्टू, चरणजीत सिंह चन्नी, हरसिमरत कौर बादल, हंस राज हंस और मनीष तिवारी जैसे बड़े और चर्चित नेताओं की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी. इस चरण में बिहार से पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और राम कृपाल यादव की किस्मत का भी फैसला इसी चरण में होगा. वहीं बिहार की काराकट सीट पर भी सभी की नजर रहेगी, क्योंकि यहां से भोजपुरी सिनेमा के स्टार पवन सिंह निर्दलीय ही चुनाव लड़ रहे हैं.

सांतवे फेज के दिग्गज
पीएम नरेंद्र मोदी
रवि किशन
कंगना रनौत
मीसा भारती 
रवनीत सिंह बिट्टू
चरणजीत सिंह चन्नी
रविशंकर प्रसाद

लोकसभा चुनाव का महासमर अब अपने अंतिम चरण में प्रवेश करने जा रहा है. 1 जून को सातवें और अंतिम चरण का मतदान होगा. वहीं 4 जून को मतगणना के बाद देश में नई सरकार चुनी जाएगी. अब देखना होगा 2024 में मोदी हैट्रिक लगाते या इंडिया गठबंधन का मैजिक चलता.