Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur news: प्रदेश में कहर बरसा रही बारिश, 100 से ज्यादा की मौत, किसानों के भी आंखों में आंसू

पहले लोग भीषण गर्मी से परेशान थे, अब भारी बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस बार राज्य में अब तक 668.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 61 फीसदी ज्यादा है।

Jaipur news: प्रदेश में कहर बरसा रही बारिश, 100 से ज्यादा की मौत, किसानों के भी आंखों में आंसू

इस बार राजस्थान में मानसून जमकर बरसा है। 25 जून को दक्षिण-पूर्वी भागों में प्रवेश करने के बाद राज्य में भारी बारिश ने लोगों के सामान्य जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। पहले लोग भीषण गर्मी से परेशान थे, अब भारी बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस बार राज्य में अब तक 668.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 61 फीसदी ज्यादा है।

 100 से ज्यादा लोगों की अबतक मौत

पूर्वी राजस्थान में 51 प्रतिशत और पश्चिमी राजस्थान में 77 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गयी है. जो पहले से दोगुना है। इसके चलते राज्य में वर्षाजनित हादसों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन ये आंकड़े सतही तौर पर ही सामने आए हैं. इनकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

यह भी जानें-

 दो सैकड़ा से अधिक गांव डूबे

इसके अलावा भारी बारिश का असर सिर्फ किसानों पर ही नहीं बल्कि आम लोगों पर भी पड़ा है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में 200 से अधिक गांवों में पानी भर गया है। जिसके कारण दैनिक उपयोग की चीजें खरीदना भी काफी मुश्किल हो गया है। पूर्वी राजस्थान में बारिश के कारण जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। 

प्रदेश में कई जगह बाढ़ के हालात

सामान्य से अधिक बारिश के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 6 जिलों में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। पानी की आवक के कारण राज्य के 691 छोटे-बड़े बांधों में से 350 से ज्यादा ओवरफ्लो हो गए हैं। इससे लोगों में खुशी का माहौल है कि कई वर्षों से सूखे पड़े कई बांधों में पानी आने से जल संकट से राहत मिलने की उम्मीद है। लेकिन अच्छी बारिश के साथ-साथ यह आपदा भी किसानों के आंसू लेकर आई है। लगातार हो रही बारिश ने खेतों में उनकी साल भर की मेहनत को एक झटके में बर्बाद कर दिया है।

 फसलें बर्बाद, किसानों की आंखों में आंसू

भारी बारिश के कारण राज्य के किसानों की खरीफ फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इस बार खरीफ सीजन में लक्ष्य 1 करोड़ 64 लाख हेक्टेयर की जगह 1 करोड़ 59 लाख हेक्टेयर में ही बुआई हो पाई है। लेकिन मूसलाधार बारिश के कारण बाजरा, ज्वार, दलहन, तिलहन, कपास और सोयाबीन की फसलों को काफी नुकसान हुआ है।