Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: ईडी कार्यालय के सामने कांग्रेस का हल्ला बोल, केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर गरजे डोटासरा

गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि आज का धरना इसलिए है क्योंकि मोदी सरकार, भाजपा नेताओं और मोदी सरकार के अधिकारियों ने जिस संस्था सेबी शामिल हैं उसके साथ मिल कर उद्योगपति अडानी का खजाना भरने का गैरकानूनी कृत्य कर महाघोटाला किया है।

Jaipur News: ईडी कार्यालय के सामने कांग्रेस का हल्ला बोल, केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर गरजे डोटासरा

अडानी महाघोटाले की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से करवाने और सेबी चेयरपर्सन को पद से हटाने की मांग को लेकर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा के नेतृत्व में जयपुर स्थित ईडी कार्यालय के बाहर कांग्रेस पार्टी द्वारा धरना देकर विरोध-प्रदर्शन किया गया। विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस के सांसद, विधायक और विधायक प्रत्याशी, प्रदेश पदाधिकारियों के साथ ही हजारों की संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए।

इसे भी पढ़िये - 

प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित
धरने में उपस्थित हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं का अपने सम्बोधन में स्वागत करते हुए राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि आज का धरना इसलिए है क्योंकि मोदी सरकार, भाजपा नेताओं और मोदी सरकार के अधिकारियों ने जिस संस्था सेबी शामिल हैं उसके साथ मिल कर उद्योगपति अडानी का खजाना भरने का गैरकानूनी कृत्य कर महाघोटाला किया है। उसकी जांच संयुक्त संसदीय समिति से होनी चाहिए, क्योंकि मोदी सरकार ने और शेयर मार्केट को रेगूलेट करने वाली संस्था सेबी की मिलीभगत से इस देश में महाघोटाला हुआ है।

उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की दिल्ली में आयोजित बैठक में जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित देशभर के तमाम वरिष्ठ नेता शामिल हुए थे। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आमजनता सेबी और इस प्रकार के वित्तीय घोटालों को कठिनाई से समझ पाती है । इसलिए इस मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी जनता के बीच जाकर घोटोले की बारीकियां, केन्द्र सरकार और भाजपा नेताओं की लिप्तता को उजागर करेंगे।

‘चंद उद्योगपतियों को लाभ’
उन्होंने कहा कि यह धरना प्रदर्शन समझाने के लिए है कि किस प्रकार केन्द्र सरकार ने चंद उद्योगपति जिसमें अडानी शामिल हैं उनको लाभ पहुंचाने के लिए देश की समस्त परिसम्पत्तियों पर उनका कब्जा करवाने के लिए मिलीभगत कर यह महाघोटाला किया है और आम व्यक्ति को प्रताड़ित किया जा रहा है, ठगा जा रहा है बल्कि आम आदमी के हितों पर कुठाराघात किया जा रहा है। 
उन्होंने कहा कि मोटे तौर पर यह समझा जा सकता है कि शेयर मार्केट को नियंत्रित करने वाली संस्था सेबी जिसमें पहली बार निजी क्षेत्र से चेयरमेन बनाया गया है। उन माधवी बुच की नियुक्ति के साथ ही यह महाघोटाला प्रारम्भ हुआ।

‘मनी लॉड्रिंग हुई, अकाउण्टिंग फ्रॉड किये गये’
उन्होंने कहा कि शेयर कम्पनियों के माध्यम से मनी लॉड्रिंग हुई और अकाउण्टिंग फ्रॉड किये गये। उन्होंने कहा कि विदेश शैल कम्पनियों के माध्यम से अडानी उद्योगपति की कम्पनियों के शेयरों की कीमत को बढ़ाया गया। कम्पनियों की वैल्यू बढ़ायी और उन्हें विश्व के अग्रणी उद्योगपति की श्रेणी में लाया गया।

उन्होंने कहा कि इसके बाद अडानी की कम्पनियों को देश की नवरत्न कम्पनियां, एयरपोर्ट और अन्य सार्वजनिक उपक्रम प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि आज कोयले का व्यापार हो या तेल का व्यापार हो, ऊर्जा का कार्य हो सभी व्यवसाय पर आज उद्योगपति अडानी काबिज है।

‘अडानी की कंपनियों को मुनाफा’
उन्होंने कहा कि जो 70 वर्ष में कांग्रेस पार्टी की सरकारों ने देशवासियों की मेहनत के साथ कम्पनियां और उद्योग स्थापित किए थे उन पर अडानी को काबिज करवा कर समस्त मुनाफा अडानी की कम्पनियों को देने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि जिस दिन राहुल गांधी ने संसद में प्रश्न किया कि अडानी की कम्पनियों में शैल कम्पनियों के माध्यम से 20 हजार करोड़ रुपये आये वो किसके हैं तो भाजपा ने प्रयत्न कर एक रूका हुआ केस राहुल गांधी के विरूद्ध आनन-फानन में पुनः चालू किया और उनकी सदस्यता को निरस्त कर दिया। इसी मुद्दे पर दोनों सदनों के 150 से अधिक सांसदों को इस मुद्दे पर चर्चा से बचने हेतु निलम्बित कर दिया।

उन्होंने कहा कि सबको पता है कि केन्द्र सरकार और अडानी उद्योग समूह की मिलीभगत से देश में महाघोटाला हुआ है। जिसकी तह में जाने पर समझ में आता है कि सर्वप्रथम ऑफ श्योर कम्पनियों ने अडानी उद्योग के शेयर बढ़ाने के लिए शैल कम्पनियों का नेटवर्क बनाया गया। इन कम्पनियों के माध्यम से अडानी उद्योग की कम्पनियों के स्टॉक को मैनुप्लेट किया गया, वैल्यू बढ़ायी गयी। दूसरे देशों की शैल कम्पनियों में पैसे डाले गए, उन शैल कम्पनियों ने अडानी समूह की कम्पनियों में निवेश कर शेयर की कीमतें छद्म रूप से बढ़ाने का कार्य किया गया।

‘सेबी प्रमुख और उनके पति की संलिप्तता’
उन्होंने कहा कि इस महाघोटाले में मनी लॉण्ड्रिंग और अकाउण्टिंग फ्रॉड भी किए गए। उन्होंने कहा कि अडानी की कम्पनियों की वैल्यूऐशन इसलिए बढ़ायी गयी ताकि उन कम्पनियों को अधिक कर्ज मिल सके और उद्योगपति अडानी हमारे देश की परिसम्पत्तियों पर काबिज हो सके। उन्होंने कहा कि इस सब प्रकरण की उच्चतम न्यायालय के आदेश से सेबी प्रमुख जांच कर रही थी। लेकिन जिस प्रमुख घोटाले की जांच होनी थी उसमें तो हिण्डनबर्ग रिपोर्ट के मुताबिक स्वयं सेबी प्रमुख और उनके पति लिप्त बताएं जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने जांच से बचने के लिए भले ही पूर्व में 150 सांसदों का निलम्बन कर दिया हो, अब आमजनता ने विपक्ष को ताकतवर बनाकर बड़ी संख्या में सांसद जीता कर मजबूती प्रदान की है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में संविधान बचाने के लिए 36 कौम के लोग भाजपा के विरूद्ध मतदान करने निकले और राजस्थान में तो प्रदेश की जनता ने बड़ी संख्या में कांग्रेस सांसद जीता कर कमाल किया। जिसके परिणामस्वरूप पूरे देश में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बना और जनता द्वारा दी गई मजबूती से कांग्रेस के नेता राहुल गांधी विपक्ष के नेता बने और आज उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों से भाजपा के नेताओं की नींद हराम हो रही है।

उन्होंने कहा कि आज विपक्ष के मजबूत होने के कारण जो मोदी सरकार और भाजपा नेता घोटालों पर घोटाले कर रहे थे, उस पर लगाम लगाने का कार्य होगा। उन्होंने कहा कि सबने देखा है कि पूर्व में राफेल विमान घोटाला, नोटबंदी, इलेक्ट्रॉल बॉण्ड जैसे बड़े घोटाले हुए लेकिन कोई जांच केन्द्र ने नहीं होने दी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार और भाजपा ने यह सोंचा कि पूर्व में किए गए इन सब घोटालों से बच गए तो शायद आज अडानी महाघोटाले से भी बच जाएंगे, भाजपा को शायद यह मालूम नहीं है कि अब लोकसभा में राजस्थान के 11 सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में भाजपा की घोटालेबाज सरकार की ईंट से ईंट बजाने को आतुर है। 

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संसद में आने से कतराते हैं, जबकि उन्होंने ने ही कहा था कि एक अकेला सब पर भारी, अब एक ही बार संसद में आये और रूवासे होकर भाषण दिया कि मेरा गला पकड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का कोई गला नहीं पकड़ता, लेकिन जो घोटाले भाजपा की केन्द्र सरकार में हुए उन्हें उठाने का कार्य आज मजबूती के साथ विपक्ष में बैठी कांग्रेस पार्टी व इण्डिया गठबंधन कर रहा है।

‘सदन से संसद तक होगा प्रदर्शन’
उन्होंने कहा कि जब राहुल गांधी और इण्डिया गठबन्धन ने सांसद के दोनों सदनों में केन्द्र की मोदी सरकार के घोटाले के विरूद्ध आवाज उठाने का कार्य किया तो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संवैधानिक पदों पर बैठे दोनों सदनों के अध्यक्षों के माध्यम से हमारे नेताओं के माईक बंद करवाने जैसा कार्य करवाया। उन्होंने भाजपा को चेतावनी देते हुए कहा कि केन्द्र की सरकार में बैठ कर घोटाले करने वाले नेता तैयारी कर लें क्योंकि कांग्रेस पार्टी ना सिर्फ लोकसभा और राज्यसभा बल्कि सभी प्रदेशों में सदन से लेकर सड़क तक इन घोटालों को लेकर भाजपा से जनता के बीच सवाल करेगी और सारे घोटाले जनता के बीच उजागर किए जाएंगे।