Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: इलेक्ट्रोपैथी के लिए बजट में घोषणाओं को लेकर मुख्यमंत्री आवास पर कार्यक्रम, डॉक्टर्स ने मुख्यमंत्री का आभार

मुख्यमंत्री निवास पर इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों की आभार और अभिनंदन सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आम आदमी के स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए दूरगामी निर्णय ले रही है।

Jaipur News: इलेक्ट्रोपैथी के लिए बजट में घोषणाओं को लेकर मुख्यमंत्री आवास पर कार्यक्रम, डॉक्टर्स ने मुख्यमंत्री का आभार

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारत प्राचीन काल से ही कई पारंपरिक और वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों का केंद्र रहा है। इन चिकित्सा पद्धतियों के माध्यम से ’यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज’ के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि इन पद्धतियों में इलेक्ट्रोपैथी की विशेष महत्ता है और राज्य सरकार इसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इसे भी पढ़िये -

अभिनंदन सभा का आयोजन
शर्मा रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों की आभार और अभिनंदन सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आम आदमी के स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए दूरगामी निर्णय ले रही है। इसी क्रम में राज्य सरकार ने अपने पहले बजट में ही पारम्परिक चिकित्सा पद्धति इलेक्ट्रोपैथी को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रोपैथी बोर्ड के गठन का प्रावधान किया है और इसके लिए प्रथम चरण में 5 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। साथ ही इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सा के सम्बन्ध में परीक्षण कर नियम बनाने की महत्वपूर्ण घोषणा भी की गई है।

सीएम का जताया गया आभार
इस अवसर पर सिविल लाइन्स विधायक गोपाल शर्मा और इलेक्ट्रोहोम्योपैथी चिकित्सा परिषद के अध्यक्ष हेमन्त सेठिया ने भी इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सा और राजस्थान में इसकी मान्यता के संघर्ष के संबंध में अपने विचार प्रकट किये। दीनदयाल स्मारक संस्थान के प्रताप भानु सिंह शेखावत ने इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया। अजीत मांडन ने मंच संचालन किया।
वहीं विभिन्न अंचलों से आये चिकित्सकों ने मुख्यमंत्री का शॉल ओढ़ाकर और स्मृति चिह्न भेंट कर बजट घोषणाओं के लिए अभिनंदन किया।

चिकित्सकों ने मुख्यमंत्री को दीं विशेष भेंट
भरतपुर संभाग के चिकित्सकों ने बंसी वाले का चित्र, बांसवाड़ा डूंगरपुर के चिकित्सकों ने मां त्रिपुरा सुंदरी की प्रतिमा, उदयपुर चित्तौड़ संभाग ने श्रीनाथजी का दिव्य स्वरूप, कोटा संभाग ने भगवान राम के मंदिर की प्रतिकृति, जोधपुर संभाग ने भगवान श्री कृष्ण की गीता संदेश प्रतिमा , अजमेर संभाग ने हस्त निर्मित राजस्थान की बणीठनी, सवाई माधोपुर ने रणक भंवर के राजा, सीकर संभाग ने श्याम बाबा और बीकानेर हनुमानगढ़ संभाग के इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों ने मां करणी माता की प्रतिमाएं भेंट कर मुख्यमंत्री जी का गर्मजोशी से अभिनंदन एवं आभार प्रकट किया।

इस अभिनंदन कार्यक्रम में इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सक लुनेश मालवीय, गोविंद लाल सैनी, देवराज पुरोहित, रामेश्वर जाट, ब्रह्मानंद गुप्ता, नवनीत त्रिवेदी, रामबाबू गुप्ता, सुरेश जांगिड़,रमेश सनी सहित राजस्थान के सभी जिलों के इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों ने भाग लेकर राजस्थान सरकार का आभार व्यक्त किया।