Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजस्थान की पर्यटन नीति पर डिप्टी सीएम दीया कुमारी का बड़ा बयान, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

दीया कुमारी ने कहा कि पर्यटन को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन बहुत दूरदर्शी एवं उत्कृष्ट है।

राजस्थान की पर्यटन नीति पर डिप्टी सीएम दीया कुमारी का बड़ा बयान, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने शुक्रवार को जयपुर स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में राजस्थान पर्यटन विभाग और फैडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि पर्यटन विभाग, राजस्थान एवं फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान के सहयोग से चौथे "राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट 2024 का आयोजन किया जा रहा है।

ये भी पढ़िए-

दीया कुमारी ने कहा कि पर्यटन को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन बहुत दूरदर्शी एवं उत्कृष्ट है। उनके प्रयासों से ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों जयपुर आए और जयपुर विश्व पर्यटन मानचित्र पर अंकित हुआ। उन्होंने कहा कि हम शीघ्र ही राजस्थान में नई पर्यटन नीति लांच करेंगे। उपमुख्यमंत्री ने दिसंबर में होने वाले राइजिंग राजस्थान में यहां पर्यटन क्षेत्र में अधिक से अधिक निवेश का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हम राजस्थान में पर्यटन से जुड़ी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए ईज ऑफ बिजनेस को बढ़ावा देंगे। हम यहां पर्यटन के लिए सड़क, रेल, हवाई सुविधाएं विकसित करेंगे। जिन कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा, उनका लोकार्पण भी करेंगे। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 100 करोड़ रुपए की लागत से महाराणा प्रताप सर्किट बनाया जा रहा है। श्री खाटूश्यामजी एवं अनेक मंदिरों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। हम पर्यटकों को सुरक्षा और सुविधा दोनों उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि शेखावाटी की हवेलियों को यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल करने की दिशा में भी काम किया जाएगा।

राजस्थान ने विश्व में पर्यटन का अपना अलग स्थान बनाया

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान अपने इतिहास और भव्य स्थापत्य कला, ऐतिहासिक धरोहरों, धार्मिक स्थलों के कारण आकर्षण का केंद्र रहा है। यहां धरोहर संरक्षण के साथ-साथ आधुनिक पर्यटन सुविधाएं विकसित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि धरोहरों के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। दीया कुमारी ने भीम सिंह जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जब राजस्थान में पर्यटन नहीं था, तब आपने पर्यटन की शुरुआत की और आज राजस्थान का विश्व में पर्यटन में अपना अलग स्थान है। उपमुख्यमंत्री ने रणवीर सिंह और ललित के. पंवार का भी राजस्थान पर्यटन में उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त किया।

विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ घरेलू पर्यटकों से लाभ

पर्यटन, कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के प्रशासनिक सचिव रवि जैन ने कहा कि उपमुख्यमंत्री का पर्यटन के प्रति बहुत गहरा और शानदार विजन है, जिसके आधार पर राजस्थान में पर्यटन का उज्ज्वल भविष्य नजर आता है। पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान एक नहीं बल्कि अनेक विशेषताओं का गढ़ है। राजस्थान में पर्यटन का समृद्ध क्षेत्र है। विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ घरेलू पर्यटकों के आने से स्थानीय लोगों को भी लाभ मिलता है तथा पर्यटन के कारण रोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं।