Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

'शक्ति उत्सव' में उप-मुख्यमंत्री ने किया सक्षम महिलाओं-युवतियों का सम्मान…समाज की मानसिकता में परिवर्तन लाना जरूरी

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि हम आज शक्ति उत्सव की शुरुआत कर रहे हैं। आज सैकड़ों महिलाएं यहां मौजूद हैं और उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना सरकार की प्राथमिकता है।

'शक्ति उत्सव' में उप-मुख्यमंत्री ने किया सक्षम महिलाओं-युवतियों का सम्मान…समाज की मानसिकता में परिवर्तन लाना जरूरी

राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के अंतर्गत सामुदायिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने अपने संबोधन में कहा कि कोई भी महिला सशक्त बनने के लिए पहला कदम उठाती है। अगर कोई नौकरी करना चाहती है या उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहती है तो उसके लिए सबसे ज्यादा सहयोग उसके परिवार से मिलता है। जब तक हम सब मिलकर समाज की सोच और मानसिकता को नहीं बदलेंगे। हम अपने समाज की मानसिकता को नहीं बदलेंगे। तब तक हम जो देखना चाहते हैं वह संभव नहीं है।

यह भी पढ़िए-

हम सबको एक साथ समाज की मानसिकता में बदलाव लाना होगा। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि सरकार की योजना का सबसे बड़ा लाभ माताओं और बहनों को मिला। आज जो गैस सिलेंडर मिल रहे हैं उसका सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं को मिल रहा है। जब गांव में सड़कें बनती हैं तो महिलाओं को फायदा होता है। सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति हर संभव कदम उठा रही है, लेकिन लोगों को भी अपनी सोच बदलनी होगी। दीया कुमारी ने कहा कि महिलाएं सशक्तीकरण की ओर बढ़ रही हैं। हम सभी को गर्व है, मुझे आपको देखकर खुशी हुई केंद्र सरकार की योजनाओं के सहयोग से राज्य सरकार ने अनुदान में भी बढ़ोतरी की है।

शक्ति उत्सव की शुरुआत

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि हम आज शक्ति उत्सव की शुरुआत कर रहे हैं। आज सैकड़ों महिलाएं यहां मौजूद हैं और उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना सरकार की प्राथमिकता है। पीएम मातृत्व योजना के तहत भी राशि बढ़ाई गई है। जो योजनाएं केंद्र सरकार के सहयोग से चल रही हैं। राज्य सरकार उन्हें अपडेट भी कर रही है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के तहत राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में सामुदायिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। पोषण और स्वास्थ्य से जुड़ी जागरूकता और जागरूकता बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। 'चैंपियंस ऑफ द फील्ड' फील्ड में सफल, सक्षम महिलाओं और बालिकाओं को सम्मानित किया गया। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। राज्य मंत्री डॉ. मंजू बाघमार, सीआईएफएफ चीफ क्रिस विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।