Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

नशामुक्ति के लिए विद्यार्थियों को करें जागरूक, साथ ही ज्यादा से ज्यादा करवाए...

7 अगस्त 2024 को प्रस्तावित महाअभियान के तहत जिले में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण सुनिश्चित करने के लिये शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

नशामुक्ति के लिए विद्यार्थियों को करें जागरूक, साथ ही ज्यादा से ज्यादा करवाए...

श्रीगंगानगर शिक्षा विभाग एवं समग्र शिक्षा द्वारा संचालित की जाने वाली विभिन्न योजनाओं तथा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन एवं पर्यवेक्षण हेतु गठित जिला निष्पादन समिति की बैठक हुई।  बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि महाअभियान के तहत राजकीय विद्यालयों सहित विभिन्न स्थानों पर ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करवाए जाए।

ये भी पढ़े -

अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिये आवश्यक तैयारियां करने के लिये शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जिले में पौधारोपण के साथ-साथ उनकी सार-संभाल भी नियमित रूप से सुनिश्चित की जाये ताकि पौधे बड़े होकर पेड़ बनें। ब्लॉक स्तर पर उपखण्ड अधिकारी के मार्गदर्शन में समस्त सीबीईओ कार्य करते हुए पौधारोपण महाअभियान को सफल बनायें। 7 अगस्त 2024 को प्रस्तावित महाअभियान के तहत जिले में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण सुनिश्चित करने के लिये शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

विभागीय अधिकारी समस्त कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग भी करें। जन आधार एवं आधार सीडिंग प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सीडिंग से विद्यार्थी वचिंत नहीं रहें। एनीमिया मुक्त राजस्थान के अंतर्गत आईएफए पिंक एवं ब्लू टेबलेट वितरण कार्य की ब्लॉक वार समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि वितरण के पश्चात पोर्टल पर इन्द्राज भी किया जाये।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में विभिन्न छात्रवृत्ति एवं प्रोत्साहन योजनाओं की समीक्षा एवं वर्ष 2024-25 की कार्य योजना पर चर्चा के पश्चात उन्होंने कहा कि अधिकाधिक विद्यार्थियों के आवेदन करवाये जाये। प्रवेश उत्सव अभियान 2024-25 सर्वे प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा हेतु एक भी बच्चा छूटे नहीं, की कार्य योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाये। ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा से जोड़ा जाये। मिड-डे-मिल एवं बाल गोपाल दुग्ध योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि खाद्यान्न के उपयोग एवं लाभार्थियों की संख्या पोर्टल पर नियमित रूप से अपडेट की जाये। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग के लिये प्रस्तावित अभियान के संबंध में आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि स्क्रीनिंग के पश्चात चयनित विद्यार्थियों को उपचारित किया जायेगा।

नशा मुक्ति के लिये जारी अभियान ऑपरेशन सीमा के तहत शिक्षण संस्थाओं में विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जागरूक होने के बाद विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ-साथ आमजन को भी नशा मुक्ति के लिये प्रेरित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं को सीमा रक्षक के रूप में ऑपरेशन सीमा से जोड़ा जाये ताकि ग्रामीण-सीमावर्ती क्षेत्रों में नशे की प्रभावी रोकथाम हो सके। इस दौरान जिला कलक्टर द्वारा ज्ञान संकल्प पोर्टल पर प्राप्त धनराशि की ब्लॉकवार समीक्षा, आरटीई पुनर्भरण समीक्षा एवं निजी विद्यालयों में आरटीई में प्रवेशित विद्यार्थियों के भौतिक सत्यापन, एनआईएलपी के अंतर्गत यूएलएलएएस-एपीपी पर असाक्षरों के सर्वे की प्रगति समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

बैठक में सीडीईओ पन्नालाल कड़ेला, गिरजेश कांत शर्मा, अमरजीत सिंह लहर, श्री अरविन्दर सिंह द्वारा विभागीय योजनाओं की प्रगति से अवगत करवाया गया। इस अवसर पर जिला परिषद एसीईओ देशराज, महिला अधिकारिता के सहायक निदेशक विजय कुमार, आईसीडीएस की उपनिदेशक सुमित्रा बिश्नोई, सुनील भाटिया, नरेन्द्र विनोचा, विद्युत विभाग के एक्सईन सीताराम जांगिड़ आदि मौजूद रहे।