Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

घर में लगा रखी थी नोट छापने की मशीन, फोटो कॉपी कर करके छाप दिए इतने नोट, जाने क्या है पूरा मामला

जयपुर पुलिस ने नकली नोटों के मामले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है. कमिश्नरेट की बगरू थाना पुलिस ने पिता-पुत्र के साथ साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया।

घर में लगा रखी थी नोट छापने की मशीन, फोटो कॉपी कर करके छाप दिए इतने नोट, जाने क्या है पूरा मामला

आमतौर पर हम सुनते हैं कि नकली नोटों की खेप पाकिस्तान से आती है, लेकिन कभी-कभी ऐसी घटनाएं भी सामने आती हैं जब स्थानीय लोग असली जैसे दिखने वाले नकली नोट छापते हैं और उन्हें बाजार में बेचते हैं।

ये भी पढ़िए-

95 लाख रुपये के नकली नोट बरामद

जयपुर पुलिस ने नकली नोटों के मामले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है. कमिश्नरेट की बगरू थाना पुलिस ने पिता-पुत्र के साथ साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। और उनके पास से नकली नोटों की बड़ी खेप बरामद की है. पुलिस ने कुल 95 लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं. पकड़े गए सभी नकली नोट 500-500 रुपये के हैं.

डीसीपी वेस्ट अमित कुमार ने बताया कि बगरू पुलिस ने नकली नोट मामले में केस दर्ज कर मकान नंबर 57 नानूपुरी कॉलोनी, खिरनी फाटक रोड, झोटवाड़ा निवासी सुरेंद्र सिंह, उसके बेटे शिवम सिंह, मकान नंबर 9बी निवासी प्रेमचंद को गिरफ्तार किया है. सुरेंद्र सिंह के घर में नकली नोट छापने का काम किया जा रहा था. पुलिस ने सुरेंद्र और शिवम के घर से 500-500 रुपये के नकली नोट बरामद किए.

घर से 2 प्रिंटर और 2 कटर मिले

500-500 रुपए के कुल 18,988 नकली नोट बरामद किए गए, जिसकी बाजार में कीमत 94 लाख 94 हजार रुपये थी. पुलिस को उसके घर से 2 प्रिंटर और 2 कटर मिले. साथ ही 500-500 रुपये के चार असली नोट ए4 साइज के कागज पर चिपकाए हुए मिले, जिनकी फोटोकॉपी कर नकली नोट तैयार किए गए थे.

एक सप्ताह पहले बगरू पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में सुरेंद्र सिंह, उसके बेटे शिवम सिंह और प्रेमचंद सैनी को गिरफ्तार किया था. ये लोग एक किसान को बेवकूफ बनाकर उसकी 80 बकरियों को ट्रक में भरकर ले गए थे. 14 अगस्त को जब पुलिस ने इन आरोपियों को गिरफ्तार किया तो उनके पास से एक कार भी बरामद हुई.

उस कार में 9 लाख रुपये के नकली नोट मिले. तीनों आरोपियों को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. नकली नोटों को लेकर अलग से मामला दर्ज कर एसीपी बगरू अमीर हसन के निर्देशन में जांच शुरू की गई. 20 अगस्त को तीनों आरोपियों को दोबारा रिमांड पर लिया गयाऔर पूछताछ के बाद आरोपी सुरेंद्र सिंह के घर की तलाशी ली गई तो वह से 85 लाख 94 हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए.