Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजस्थान में जल्द नई तबादला नीति लागू किए जाने की तैयारी, ट्रांसफर- पोस्टिंग में नहीं हो पाएगा राजनीतिक दखल

लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद राजस्थान में अब नई तबादला नीति लागू हो जाएगी. इसको लेकर तैयारी पूरी की जा चुकी है. नई तबादला नीति लागू होते ही राजस्थान के सरकारी विभागों में परिवर्तन देखने को मिलेगा. 

राजस्थान में जल्द नई तबादला नीति लागू किए जाने की तैयारी, ट्रांसफर- पोस्टिंग में नहीं हो पाएगा राजनीतिक दखल

लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद राजस्थान में अब नई तबादला नीति लागू हो जाएगी. इसको लेकर तैयारी पूरी की जा चुकी है. नई तबादला नीति लागू होते ही राजस्थान के सरकारी विभागों में परिवर्तन देखने को मिलेगा. इसको लेकर मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने खाका तैयार कर लिया है. ऐसा माना जा रहा है कि 4 जून के बाद राजस्थान में भी नई तबादला नीति लागू हो जाएगी. जिसके बाद सभी जिलों में कलेक्टर और एसपी भी बदल जाएंगे.

मुख्य सचिव सुधांश पंत ने सीएम भजनलाल शर्मा के निर्देशों के आधार पर नई तबादला नीति तैयार की है. राज्य में काफई समय से इसकी मांग की जा रही थी, फिलहाल अब नीति के मुद्दों पर सहमति बन गई है. नई तबादला नीति में सरकारी विभागों में तबादलों में राजनीतिक दखल भी खत्म हो जाएगा. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टिंग को लेकर आने वाली दिक्कतों को दूर किया जाएगा.

नई नीति के तहत सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों से तबादले से पहले आवेदन ऑनलाइन मंगवाए जाएंगे. इसके तहत सभी को ग्रामीण और कस्बों में दो साल तक सेवा देना अनिवार्य होगा. इन आवेदनों में कर्मचारी रिक्त पदों पर अपनी इच्छानुसार आवेदन कर सकेंगे. नई नीति में पदस्थापन के लिए महिला, दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक, श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और असाध्य रोग से पीड़ित कर्मियों, शहीद आश्रित और डार्क जोन में लंबे समय तक रहने वाले कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

रिपोर्ट- जितेश जेठनंदानी