Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

जालौर में मतगणना की तैयारियां पूरी, सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबन्द

लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत जालौर संसदीय क्षेत्र की मतगणना वीर वीरमदेव राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 4 जून, को सुबह 8 बजे से की जाएगी.

जालौर में मतगणना की तैयारियां पूरी, सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबन्द

लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत जालौर संसदीय क्षेत्र की मतगणना वीर वीरमदेव राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 4 जून, को सुबह 8 बजे से की जाएगी. जिसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं. वहीं मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्थाएं कड़ी रहेंगी.

कुल 98 टेबलें लगाई जाएंगी
जालौर संसदीय क्षेत्र की रिटर्निंग अधिकारी पूजा पार्थ ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 की मतगणना के लिए जालौर संसदीय क्षेत्र में विधानसभावार अलग-अलग कक्षों में कुल 98 टेबलें लगाई जाएंगी.

मतों की गणना के लिए रहेगी व्यवस्था
रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि आहोर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना महाविद्यालय के ग्राउण्ड फ्लोर पर स्थित कैमिस्ट्री लैबोरेट्री में की जायेगी. जिसमें 263 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई हैं.

वहीं जालोर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना महाविद्यालय के ग्राउण्ड फ्लोर पर स्थित कमरा नं.11 में होगी. जहां पर 263 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबल और रानीवाडा विधानसभा की मतगणना ग्राउण्ड फ्लोर पर न्यू रूम-।।। में की जायेगी. जिसमें 267 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई हैं.

इसी प्रकार भीनमाल विधानसभा की मतगणना ग्राउण्ड फ्लोर पर कमरा नं.12 में होगी. जिसमें 290 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए क्रमशः 12 टेबलें लगाई गई है और रेवदर विधानसभा की मतगणना ग्राउण्ड फ्लोर पर फिजिक्स रूम नं. ।। में की जायेगी. जिसमें 266 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबल लगाई गई हैं.

वहीं सांचौर विधानसभा की मतगणना फर्स्ट फ्लोर पर स्थित बायोलॉजी हॉल-। 25 में होगी. जहां पर 329 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए क्रमशः 14 टेबलें लगाई गई हैं. पिण्डवाड़ा-आबू विधानसभा की मतगणना फर्स्ट फ्लोर पर कमरा नं. 18 में की जायेगी. जिसमें 212 मतदान केन्द्रों की गणना के लिए 12 टेबलें और सिरेही विधानसभा की मतगणना फर्स्ट फ्लोर पर कमरा नं. 19 में होगी. जिसमें 286 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई हैं.  

इसी प्रकार जालौर, आहोर, भीनमाल, रानीवाड़ा, सिरोही, पिण्डवाड़ा-आबू और रेवदर विधानसभा के लिए 12-12 और सांचौर विधानसभा के लिए 14-14 माईक्रो पर्यवेक्षक, गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक की नियुक्ति की गई हैं.

भीनमाल में सबसे अधिक 25 और पिण्डवाड़ा-आबू विधानसभा में सबसे कम 18 मतगणना राउण्ड होंगे.

रिटर्निंग अधिकारी ने दी जानकारी
रिटर्निंग अधिकारी ने मतगणना के विधानसभावार राउण्ड के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जालौर संसदीय क्षेत्र के लिए होने वाली मतगणना के दौरान भीनमाल विधानसभा में सबसे अधिक 25 राउण्ड और पिण्डवाड़ा-आबू विधानसभा में सबसे कम 18 राउण्ड होंगे.
 आहोर और जालौर विधानसभा के लिए 22-22 राउण्ड, सांचौर और सिरोही विधानसभा के लिए 24-24 राउण्ड, रानीवाड़ा और रेवदर विधानसभा के लिए 23-23 राउण्ड होंगे.

लोकसभा आम चुनाव की मतगणना के तहत मतगणना के लिए वाहनों की पार्किंग व्यवस्था राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आहोर रोड़ जालौर में रहेगी. मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था से गुजरना होगा.

मतगणना स्थल पर प्रवेश करने वाले सभी मतगणना अधिकारियों, कार्मिकों और राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों और चुनाव एजेन्टों आदि को त्रि-स्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्थाओं से गुजरना होगा.

मतगणना के प्रयोजनार्थ कॉलेज मुख्य भवन में अधिकारियों और कार्मिकों के प्रवेश के लिए मेन बिल्डिंग, चैनल गेट और मीडियाकर्मियों, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, चुनाव एजेन्ट के लिए मुख्य बिल्डिंग के गेट स्थित प्याऊ के पास से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी.

मतगणना स्थल पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे
लोकसभा आम चुनाव की मतगणना के दौरान मतगणना स्थल की परिधि में मोबाईल फोन, वॉकी-टॉकी, सैल्युलर फोन  आदि पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा. जालौर संसदीय क्षेत्र की आठों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के दौरान परिसर में मोबाईल फोन, सैल्युलर फोन और वॉकी-टॉकी (मतगणना कार्य में लगे प्रमुख अधिकारियों और मीडियाकर्मियों को छोड़कर) ले जाने पर पूर्णतय: प्रतिबंध रहेगा .

रिपोर्ट- टी आर परिहार