Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

BCCI के बाद ICC की बागडोर संभालेंगे जय शाह ! ग्रेग बार्केल की लेंगे जगह

Jai Shah ICC Chairman news: भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाले जय शाह जल्द ही आईसीसी के चेयरमैन बन सकते हैं। मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्केल के कार्यकाल के बाद यह जिम्मेदारी जय शाह को मिलने की संभावना है। स्थिति 27 अगस्त को साफ होगी

BCCI के बाद ICC की बागडोर संभालेंगे जय शाह ! ग्रेग बार्केल की लेंगे जगह

इंडियन क्रिकेट को नई बुलंदियों तक पहुंचाने वाले जय शाह (jay Shah) जल्द ही इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल (ICC)की चेयरमैन बन सकते हैं। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है और न ही जय शाह ने कोई प्रतिक्रिया दी है। उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले 6-7 दिनों में स्थिति बिल्कुल साफ हो जाएगी। बता दें, आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष ने बयान दिया था कि वह आगे के लिए आईसीसी की जिम्मेदार नहीं संभालेंगे। ऐसे में ICC को जल्द ही नया चेयरमैन मिलेगा। 

ये भी पढ़ें-

30 नवंबर को खत्म होगा मौजूदा चेयरमैन का कार्यकाल

इस वक्त आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्केल (ICC Chairman Greg Barclay) हैं। जिनका कार्यकाल 30 नंवबर को खत्म हो रहा है। वहीं उन्होंने मंगलवार को ऑफिशियल स्टेटमेंट देते हुए कहा था कि वह अब इस जिम्मेदारी से मुक्त होकर किसी ओर आईसीसी की बागडोर थामना चाहते हैं। जिसके बाद से ही जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने की अटकलें हैं। 

ICC ने दी ऑफिशियल स्टेटमेंट 

 वहीं चेयरमैन ग्रेग बार्केल के चुनावों से दूर रहने की आईसीसी ने प्रेस रिलीज जारी खुद पुष्टि की है। प्रेस रिलीज में कहा गया- वह तीसरे टर्म के लिए चुनाव में नहीं खड़े होंगे। 30 नवबंर को कार्यकाल पूरा होने पर वह पद से हट जाएंगे। बता दें, नवबंर 2023 को बार्केल ने आईसीसी चेयरमैन का पदभार संभाला था। 2022 में वह फिर से अध्यक्ष चुन गए थे। वहीं आईसीसी इलेक्शन (ICC Election) पर गौर कर तें तो अध्यक्ष के चुनाव के लिए 16 वोट पड़ते हैं। जिसमें बहुमत का आंकड़ा 9 है। जिसे नौ वोट हासिल होते हैं वह आईसीसी चेयरमैन चुना जाता है। साथ ही कहा गया कि 27 अगस्त तक नये चेयरमैन के लिए मौजूदा निदेशकों को नामांकन प्रक्रिया करनी होगी। वहीं नये चेयरमैन का कार्यकाल दिसबंर 2024 से शुरू होगा। 

27 अगस्त को साफ होगी स्थित 

बरहाल जय शाह आईसीसी अध्यक्ष की कुर्सी संभालते हैं या नहीं ये 27 अगस्त को साफ हो जाएगा। 27 तारीख नामांकन की लास्ट डेट है। ऐसे में अगर जय शाह नामांकन दाखिल करते हैं तो उनका अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है। वहीं अगर वह चेयरमैन चुने गए हैं तो लम्हा ऐतिहासिक होने वाला है। वह सबसे कम उम्र के चेयरमैन बनेंगे। इस पहले शरद पवार, शशांक मनोहर, एन श्रीनिवासन और जगमोहन डालमिया जैसे भारतीय ICC अध्यक्ष की कुर्सी संभाल चुके हैं।