Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

‘धाकड़ बहनों’ ने किया देश का नाम रोशन, सोशल मीडिया पर आखिर क्यों ट्रेंड हुआ #दंगल ?

Indian wrestler Vinesh Phogat created history in Olympics: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने इतिहास रचते हुए ओलंपिक कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन चुकी हैं। जिसके बाद सोशल मीडिया पर #दंगल ट्रेंड करने लगा।

‘धाकड़ बहनों’ ने किया देश का नाम रोशन, सोशल मीडिया पर आखिर क्यों ट्रेंड हुआ #दंगल ?

Indian wrestler Vinesh Phogat created history in Olympics: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट सोशल मीडिया पर आमिर खान की ब्लॉकब्लस्टर फिल्म #दंगल ट्रेंड कर रहा है। ये ट्रेंड इसलिए क्योंकि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने इतिहास रचते हुए ओलंपिक कुश्ती के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। जैसे ही विनेश फोगाट ने पेरिस 2024 ओलंपिक में महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग में ऐतिहासिक जीत दर्ज की, वैसे ही सोशल मीडिया पर #दंगल ट्रेंड करने लगा।

दंगल का दूसरा पार्ट बनाने की मांग

सोशल मीडिया पर फैन्स से लेकर यूजर्स तक सभी लोग बॉलीवुड स्टार आमिर खान की 2016 में आई ब्लॉकबस्टर स्पोर्ट्स बायोपिक ‘दंगल’ का दूसरा पार्ट बनाने की फुल डिमांड कर रहें हैं। दरअसल भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने मंगलवार को 50 किलोवर्ग भारवर्ग के सेमीफाइनल में अपनी क्यूबन प्रतिद्विंद्वी पहलवान युस्नेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से करारी मात दी। क्यूबा की पहलवान ने फोगाट पर पकड़ बनाने के लिए अपना पूरा जोर लगाया, लेकिन उनकी कोशिश असफल रही। अब विनेश फोगाट आज यानी बुधवार को फाइनल में यूएसए की सारा एन से भिड़ने वाली हैं।

फिल्म दंगल ने रचा था इतिहास

आमिर खान की फिल्म दंगल ने इतिहास रच दिया था। दंगल का रिकॉर्ड आज तक कोई भी भारतीय सिनेमा की फिल्म नहीं तोड़ पाई है। दुनिया भर में इस फिल्म ने 2000 करोड़ रुपये की कमाई की थी। आमिर खान की फिल्म दंगल बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। फिल्म में आमिर खान ने एक शौकिया पहलवान महावीर सिंह फोगट की भूमिका निभाई है, जो अपनी बेटियों गीता फोगाट और बबीता कुमारी को भारत की पहली विश्व स्तरीय महिला पहलवान बनने के लिए कदम उठाता है।

फोगाट परिवार की बेटियों ने देश का नाम किया रोशन

आपको बता दें कि विनेश फोगाट जिस पर‍िवार से आती हैं, उस पर‍िवार की 6 बेटियों में से हरेक ने भारत का नाम रोशन किया है। विनेश फोगाट के ताऊ और गुरु महावीर फोगाट की कहानी 'दंगल' फ‍िल्म में दिखाई जा चुकी है। फोगाट को उनकी कोचिंग की वजह से भारत सरकार द्रोणाचार्य सम्मान भी दे चुकी है। फोगाट रेसलर बहनों की बात करें तो इनमें गीता, बबीता, प्रियंका, रितु, विनेश और संगीता हैं। इन बहनों में गीता, बबीता, रितु और संगीता पूर्व पहलवान और कोच महावीर सिंह फोगट की बेटियां हैं। वहीं प्रियंका और विनेश का पालन-पोषण महावीर ने किया था।  व‍िनेश ने अपने पिता राजपाल को महज 9 साल की उम्र में खो दिया था।

स्वर्ण पदक विजेता रहीं धाकड़ छोरियां

महावीर फोगाट ने सभी छह बहनों को भिवानी जिले के अपने गांव बलाली में कुश्ती सिखाईं। फोगाट बहनों में से तीन, गीता, बबीता और विनेश, राष्ट्रमंडल खेलों में विभिन्न भार वर्गों में स्वर्ण पदक विजेता हैं। जबकि आपको बता दें कि प्रियंका फोगाट ने एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है। वहीं रितु फोगाट राष्ट्रीय चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता हैं और संगीता ने एज लेवल की इंटरनेशनल अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में पदक जीते हैं।

गीता फोगाट ने रचा इतिहास

जानकारी के मुताबिक गीता फोगाट ने साल 2010  के राष्ट्रमंडल खेलों में तब इतिहास रच दिया जब उन्होंने महिलाओं की 55 किग्रा श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता था। यह राष्ट्रमंडल खेलों में किसी महिला भारतीय पहलवान द्वारा जीता गया पहला स्वर्ण पदक था। छोटी बहन बबीता फोगाट ने तब 51 किग्रा में रजत पदक जीता था।  वहीं दो साल बाद गीता ने लंदन ओलंप‍िक 2012 में 55 किग्रा वर्ग में कैटगरी में क्वाल‍िफाई करने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनीं।गीता फोगट ने अपना पहला विश्व चैंपियनशिप पदक 55 किग्रा कैटगरी में जीता।

बबीता फोगाट ने लहराया परचम

बबीता फोगाट की अगर बात करें तो उन्होनें साल 2014 में  कॉमनवेल्थ गेम्स में 55 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद 2018 कॉमनवेल्थ में 53 किग्रा में रजत पदक विजेता बनी। आपको बता दें कि वह 2019 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई, लेकिन वह प्रोफेशनल रेसलर बनी रहीं।

रितु और संगीता भी किसी से कम नहीं

रितु और संगीता फोगाट भी कई इंटरनेशनल लेवल पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। रितु फोगाट ने 2016 कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में स्वर्ण और साल 2017 एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। हालांकि, उसके बाद से उन्होंने अपना ध्यान मिश्रित मार्शल आर्ट पर केंद्रित कर लिया है। सबसे छोटी बहन संगीता फोगट एक पहलवान हैं, जिन्होंने कुछ स्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।