Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

जब श्रीलंका के स्पिनर्स बने टीम इंडिया के लिए पहेली

कोलंबो में भारत के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे को श्री लंका ने 32 रन से जीत कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरे वनडे में श्री लंका के स्पिनर जैफ्री वैंडरसे जीत के हीरो रहे। जिन्होंने अपने करियर के 23 वें मैच में दुनिया की सबसे मजबूत बैटिंग लाइन अप की कमर ही तोड़ दी।

1/4

स्पेशल रिपोर्ट- रवि प्रसाद

कल तक जिस नाम से दुनिया अनजान थी आज वो नाम क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बना हुआ है। श्री लंका के स्पिन गेंदबाज जैफ्री वैंडरसे की फिरकी का टीम इंडिया के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था और जैफ्री वैंडरसे ने 6 विकेट लेकर श्री लंका को मैच जीता दिया।

हालांकि ये पहली बार नहीं है जब भारतीय बल्लेबाज श्री लंकाई के नए नवेले स्पिन गेंदबाज के सामने संघर्ष करते नजर आए हैं इससे पहले भी भारतीय बल्लेबाज श्री लंकाई के नए स्पिनर्स के सामने बेबस नजर आए थे।

2/4

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है श्री लंका के रहस्यमयी स्पिनर रहे अजंता मेंडिस का जिनकी धूमती गेंदों का टीम इंडिया के बल्लेबोजों के पास कोई जवाब नहीं था। ये साल था 2008 जहां कराची में एशिया कप का खिताबी मुकाबला खेला जा रहा था। 

उस मैच में श्री लंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सनत जयसूर्या के धमाकेदार शतक के दम पर 273 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था. जवाब में सहवाग और गंभीर की जोड़ी ने भारतीय टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई। लेकिन जैसे मेंडिस ने गेंद थामी मानो मैच का पूरा माहौल ही पलट दिया और एक के बाद एक एक कर भारतीय टीम के 6 बल्लेबाजों को चलता कर दिया और भारत ये मैच 100 रन से हार गया। 

एशिया कप के इस फाइनल में मेंडिस ने सिर्फ 13 रन देकर भारत के 6 बल्लेबाजों को बाहर रास्ता दिखाया था। मेंडिस के इस प्रदर्शन की बदौलत श्री लंका ने एशिया का खिताबी मुकाबला अपने नाम किया था । 

हालांकि इसके कुछ ही दिन बाद दोनों देशों के बीच खेली टेस्ट सीरीज में भी अंजता मेंडिस के सामने टीम इंडिया के बल्लेबाजों से सरेंडर कर दिया था.मेंडिस ने 3 टेस्ट मैच की सीरीज में 26 विकेट चटकाए थे और श्री लंका को सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। 

3/4

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है एक और लंकाई स्पिनर अकिला धनंजय का नाम आता है जिन्होंने अपने चौथे ही वनडे में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को पानी पिला था।

साल 2017 में पल्लेकेले में खेल गए मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाजों की कलई खोल दी थी और 54 रन देकर भारत के 6 साल बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।

हालांकि इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी श्री लंकाई ये मैच हार गई थी। लेकिन अपने दमदार प्रदर्शन के दम पर अकिला धंनजय को मैन ऑफ दी मैच के खिताब से नवाजा गया था।

4/4

इस लिस्ट में तीसरा नंबर है लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज दुनिथ वेलालागे का जिन्होंने पिछले साल ही कोलेंबो में भारतीय टॉप ऑर्डर को अपनी फिरकी के जाल में फंसाया था। 

वेलालागे ने इस मैच में 5 विकेट लेने के अलावा नाबाद 42 रनों की अहम पारी भी खेली थी। वेलालागे के वनडे करियर का ये 13वां मैच था। हालांकि श्री लंका ये मैच 41 रन से हार गया था. लेकिन वेलालागे को इस बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर मैन ऑफ दी मैच चुना गया था।