Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अभी और सताएगी गर्मी! यूपी के कई जिलों में पारा 45 के पार, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों में हाल बेहाल

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. यहां दोपहर के वक्त सूरज की तपिश लोगों को सता रही है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है.

अभी और सताएगी गर्मी! यूपी के कई जिलों में पारा 45 के पार, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों में हाल बेहाल

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. यहां दोपहर के वक्त सूरज की तपिश लोगों को सता रही है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है. लोग गर्मी के कहर से परेशान हो रहे है. हीट वेव के चलते यूपी के लोग घरों से नहीं निकल रहे है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग  ने पूरा यूपी में हीट वेव (लू) को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. IMD ने लोगो को बेवज़ह घर से न निकलने की सलाह दी है. 

कानपुर देश का सबसे गर्म शहर

वेस्ट यूपी में गर्मी खराब स्थिति में पहुंच गई है. मौसम विभाग ने आज 8 जिलों के लिए गर्मी और हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। पारा 47°C के पार जाएगा. प्रदेश के 27 जिलों के लिए ऑरेंज और 28 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी है. आज भीषण गर्मी के साथ उमस भी सताएगी.

रेड अलर्ट का मतलब, खतरनाक स्थिति

यूपी में इस सीजन में पहली बार गर्मी और हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब तापमान सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है, जानलेवा गर्मी पड़ेगी. पारा 47°C को क्रास करेगा. मौसम बहुत खराब स्थिति में पहुंच चुका है. लोगों को सावधान होने की जरूरत है.

गर्मी और हीटवेव का प्रकोप इस कदर होता है, जिससे जान-माल के नुकसान का सबसे ज्यादा डर रहता है. यह मौसम के सबसे खराब स्तर को दिखाता है. प्रशासन को भी सावधान रहने के लिए एडवाइजरी जारी की जाती है. मौसम विभाग ने एडवाइजरी करते हुए कहा है कि जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले. बच्चे और बुजुर्ग दोपहर में घर से निकलने से बचें.

कानपुर में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

कानपुर में गर्मी ने 29 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 18 मई 1995 को अधिकतम तापमान 45.2°C रिकॉर्ड किया गया था. तब से अब 18 मई 2024 को 46.9°C तापमान दर्ज किया गया.
यूपी में सीजन में पहली बार गर्मी और हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मई महीने में अभी ऐसा ही मौसम रहेगा. भीषण गर्मी और उमस लोगों को परेशान करती रहेगी. अब रातें भी गर्म होने लगी हैं.

8 जिलों के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने 20 मई से लेकर 22 मई तक प्रदेश के कई जिलों में हीटवेव का रेड अलर्ट है. इस दौरान प्रदेश के मथुरा, अलीगढ़, आगरा, इटावा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, जौनपुर, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, फतेहपुर, चित्रकूट, मिर्जापुर, सोनभद्र और झांसी में 20, 21 और 22 को हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

कब चलती है हीटवेव ?

मौसम विभाग के मुताबिक, हीटवेव तब चलती है जब मैदानी इलाकों में टेम्परेचर 40 डिग्री, कोस्टल यानी तटीय इलाकों में 37 डिग्री और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री हो जाए. सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने पर हीटवेव और 6.4 डिग्री का इजाफा होने पर सीवियर हीटवेव चलती है.
एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर की तरफ आ रहा है. इससे पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश हो सकती है. यूपी में 21 मई से बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया में बारिश के आसार हैं. लेकिन दूसरी ओर यूपी के 8 जिले में हीटवेव का जो अलर्ट जारी किया है उससे लोगों को भी सतर्क रहने की जरूरत है.