Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनेंगे कीर स्टार्मर, जानिए भारत से रिश्तों पर कैसे पड़ेगा असर

ब्रिटेन में हुए चुनाव के बाद मतगणना हुई और रुझानों में लेबर पार्टी की जीत दिख रही है. रुझानों में लेबर पार्टी 400 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं कंजर्वेटिव पार्टी 112 सीटों पर आगे है. रुझानों के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी हार स्वीकार कर ली है. 

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनेंगे कीर स्टार्मर, जानिए भारत से रिश्तों पर कैसे पड़ेगा असर

ब्रिटेन में हुए चुनाव के बाद मतगणना हुई और रुझानों में लेबर पार्टी की जीत दिख रही है. रुझानों में लेबर पार्टी 400 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं कंजर्वेटिव पार्टी 112 सीटों पर आगे है. रुझानों के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी हार स्वीकार कर ली है. दूसरी ओर लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनेंगे.

ये भी पढ़ें:

लेबर पार्टी ने किया ये वादा
लेबर पार्टी साल 2010 से ब्रिटेन की सत्ता से बाहर है. इस बार अपने चुनावी मेनीफेस्टो में पार्टी ने प्रगतिशील यथार्थवादी की विदेश नीति का वादा किया है. पार्टी की जीत के बाद विदेश सचिव बनने वाले डेविड लैमी ने कहा है कि हम दुनिया को काफी अधिक अस्थिर देख रहे हैं. वहीं लेबर पार्टी ने ब्रेक्जिट को कारगर बनाने और यूरोपीय संघ के साथ सुरक्षा समझौते की तलाश करने का भी वादा किया है.

भारत के साथ मजबूत रिश्ते बनाने पर फोकस
कुछ रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि स्टार्मर की विदेश नीति के एजेंडे का एक महत्वपूर्ण पहलू यूनाइटेड किंगडम और भारत के रिश्तों को और भी ज्यादा मजबूत करना होगा. यही वजह है कि भारत के साथ एक नई रणनीतिक साझेदारी बनाने का संकल्प लिया गया है. इस साझेदारी के तहत मुक्त व्यापार समझौते, टेक्नोलॉजी, सुरक्षा, शिक्षा और जलवायु परिवर्तन में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाना लक्ष्य हो सकता है.